आवास योजना की पहली क़िस्त से दलालों ने की 20 हज़ार रूपये की अवैध वसूली, सदमे से महिला की गयी जान

आवास योजना की पहली क़िस्त से दलालों ने की 20 हज़ार रूपये की अवैध वसूली, सदमे से महिला की गयी जान

AURANGABAD : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना औरंगाबाद जिले में लूट की योजना बनकर रह गई है। योजना के तहत लाभुकों से आवास सहायको एवं पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा अवैध वसूली करने की शिकायते आम है। इसी कड़ी में औरंगाबाद जिले के मौआर खैरा गांव के टोले बनाही में आवास योजना के सहायक जय कुमार द्वारा भुगतान हुए किस्त में से 20 हजार की अवैध वसूली कर ली गई। इस अवैध वसूली से गांव की ही एक महिला लीला देवी सदमे में आ गई और ब्रेन हेमरेज के कारण उनकी मौत हो गई। महिला की मौत के बाद ग्रामीणों ने इस योजना में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने की जिला प्रशासन से मांग की है। 

दरअसल लीला देवी का कॉलोनी में नाम आ गया था और उसके मगध ग्रामीण बैंक के खाते में पहला क़िस्त 45 हजार आया। इसके बाद आवास सहायक जय कुमार तथा बिचौलिया सुनील चंद्रवंशी( पंच पति) दोनो महिला के पास गए और बाइक पर बिठाकर महिला को ग्रामीण बैंक ले आये। जहां 45 हजार की निकासी की गई। वही आवास सहायक और पंच पति ने महिला से 20 हजार खर्चे के नाम पर यह कहते हुए ले लिया कि नीचे से ऊपर तक देना पड़ता है। बचे हुए 25 हजार रुपए महिला के हांथो में दे दिया। वापस महिला जब घर लौटी तो घूम घूम कर गाँव के सभी लोगो को अपना दुखड़ा सुनाई। रोती हुई महिला ने कहा कि अब मेरा घर कैसे बनेगा और हम तो जेल चले जायेंगे। जेल जाने की खौफ तथा आवास सहायक द्वारा पैसे लेने की सदमे में महिला की बीपी अचानक बढ़ गई और ब्रेन हैमरेज हो गया। 

आनन-फानन में परिजन उसे इलाज के लिए गया मगध मेडिकल कॉलेज ले गए। जहां दो दिनों तक इलाजरत रहने के बाद आखिरकार महिला की मौत हो गई। मृतिका लीला देवी मौआर खैरा टोले बनाही गाँव के बबन सिंह की पत्नी थी। बबन सिंह विक्षिप्त है। वहीं मृतिका के 7 बच्चे जिसमे 4 लड़की और 3 लड़का है। इस बारे में पूछे जाने पर औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने कहा कि पहले भी इस तरह की शिकायत मिलने पर जांच में दोषी पाये जानेवालों पर कार्रवाई की गई है। इस मामले की भी जांच कराई जाएंगी और जांच में दोषी पाये जाने पर निश्चित ही कार्रवाई की जाएंगी।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News