बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पंचायत उपचुनाव : 605 सीटों पर आज कराए जाएंगे मतदान, इतने हजार प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद

पंचायत उपचुनाव : 605 सीटों पर आज कराए जाएंगे मतदान, इतने हजार प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद

बिहार में 300 प्रखंड के 593 पंचायतों में पंचायत उपचुनाव में 605 सीटों के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराए जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ हो जायेगा।  इन पदों पर कुल 1961 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनके किस्मत का फैसला गुरुवार को इवीएम में कैद हो जायेगा।

 जिन पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है, उसमें जिला परिषद सदस्य के सात, पंचायत समिति सदस्य के 41, मुखिया के 48, ग्राम कचहरी सरपंच के 52, ग्राम पंचायत सदस्य के 316 और ग्राम कचहरी पंच के 141 पद शामिल हैं। वहीं पटना में पटना के 86 मतदान केंद्रों पर वोट पड़ेंगे। 27 मई को संबंधित प्रखंड मुख्यालयों पर मतगणना होगी।

चेहरे की भी होगी पहचान

इस बार, पंचायत उपचुनाव के दौरान कई सीटों पर फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदाता के चेहरे की भी पहचान की जाएगी। इसके लिए मतदान केंद्रों पर (फेसियल रिकॉग्निशन सिस्टम) जांच की व्यवस्था होगी। वहीं, डिजिटल फोटो सर्विलांस (डीपीएस) की भी व्यवस्था की गई है। ऐसे में किसी भी मतदाता को दोबारा मतदान करते हुए पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बुधवार की शाम को सभी मतदान केंद्रों के लिए मतदानकर्मी रवाना हो गए।

2000 से ज्यादा निर्विरोध हुए निर्वाचित

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पंचायत उपचुनाव को लेकर कुल 3522 पद रिक्त थे। किसी कारणवश 14 पदों पर आयोग द्वारा मतदान स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में वास्तविक पदों की संख्या 3508 हैं, जिनमें 2083 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इसमें शेष 1425 रिक्त पदों में 820 ऐसे पद हैं जिनके लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है, इसलिए उन पदों के लिए मतदान नहीं होगा, जबकि अन्य 605 रिक्त पदों के लिए मतदान होगा।

पटना में 300 पुलिसकर्मी और 100 मजिस्ट्रेट की तैनाती

पटना के 86 मतदान केंद्रों पर पंचायत उप चुनाव होगा। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए जिला प्रशासन ने नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है। पटना जिले में पांच मुखिया, छह वार्ड सदस्य और पंच के चार पदों के लिए चुनाव होना है। इसके लिए तीन सौ पुलिसकर्मी और लगभग सौ मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। 11 प्रखंडों में पंचायत उप चुनाव हो रहा है। सबसे अधिक मुखिया पद के लिए 33 प्रत्याशी मैदान में है।

200 मीटर की दूरी तक धारा-144

मतदान निष्पक्ष व भयमुक्त कराने के लिए सारी तैयारी की गयी है. चुनावी हिंसा को रोकने व शांतिपूर्ण माहौल बनाये रखने के लिए पंचायत में सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी है. चुनाव को लेकर पंचायतों की सीमा सील की गयी है. मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी तक धारा-144 लागू रहेगा।

साथ ही पंचायत उप चुनाव के लिए जिला पंचायत राज पदाधिकारी के विकास भवन स्थित कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जहां चुनाव से संबंधित किसी प्रकार की सूचना दी जा सकती है। नियंत्रण कक्ष का नंबर है 0612-221555 व 6206804043 है। नियंत्रण कक्ष सुबह छह बजे से ही काम करना शुरू कर देगा और मतदान समाप्त होने कार्यरत रहेगा।

Suggested News