अगस्त-सितंबर के बीच हो सकते हैं बिहार में पंचायत चुनाव, राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए संकेत

अगस्त-सितंबर के बीच हो सकते हैं बिहार में पंचायत चुनाव, राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए संकेत

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। निर्वाचन आयोग ने संकेत दिया है कि मानसून का असर कम होते ही पंचायत चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि राज्य चुनाव आयोग ने बाढ़ का पानी कम होने के बाद चिन्हित मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन (Physical Verification) की प्रक्रिया शुरू कर सकती है। माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव आगामी अगस्त-सितंबर में हो सकते हैं। 

बिहार में हर साल लगभग 30 जिले बाढ़ से प्रभावित होते हैं। ऐसे में बिहार के एक बड़े हिस्से में चुनाव संभव नहीं हैं। बैठक में यह बात निकलकर सामने आई कि बरसात और बाढ़ का सीजन खत्म होते ही एक दो महीने में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। 

बैठक जिला निर्वाचन अधिकारियों को उनके लिए आने के लिए ईवीएम आवंटित दूसरे राज्यों के लिए पदाधिकारियों की अनुशंसा करने के भी निर्देश दिए गए हैं इसके अलावा ईवीएम का जिलों में रखने की व्यवस्था सुरक्षित दुरुस्त और इसके लिए भौतिक सत्यापन किए जाने का भी निर्देश दिया गया है.

कोरोना का भी ध्यान

राज्य निर्वाचन आयोग के सामने कोरोना भी बड़ी समस्या है क्योंकि अभी बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीनेशन का काम चल रहा है.  बरसात की वजह से इसमें लगातार बाधा भी आ रही है, इसी कारण पंचायत चुनाव की तारीखों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहा है. सभी जिलों में पंचायत चुनाव को लेकर अभी कोषांग के गठन के निर्देश दिए गए हैं. 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने सहमति जता दी है। इस दौरान सभी उम्मीदवारों को कोरोना वैक्सीन लेना भी अनिवार्य किया जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News