सीतामढ़ी के पंथपाकड़ धाम का भी अब होगा जीर्णोद्धार, डीएम ने पूरे परिसर का किया अवलोकन

सीतामढ़ी के पंथपाकड़ धाम का भी अब होगा जीर्णोद्धार, डीएम ने पूरे परिसर का किया अवलोकन

SITAMARHI  : भगवान राम और माता सीता के स्मरणो को खुद में संजोये सीतामढ़ी के पंथपाकड़ धाम का भी अब जीर्णोद्धार होगा। वर्षो से उपेक्षित रहे मां सीता के डोली पाकड़ के इस धाम को अब पर्यटन मानचित्र पर दर्जा मिलता प्रतीत हो रहा है। 

दरअसल इसके संभावित विकाश और रख रखाव की व्यवस्था को लेकर डीएम ने वरीय अधिकारियों के साथ पंथपाकड़ पहुँच कर पूरे परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने परिसर स्थित तालाब सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण कर इस स्थल को और विकसित करने को लेकर उपस्थित अधिकारियों और स्थानीय लोगो से व्यापक विचार विमर्श किया है। 

इस दौरान डीएम अभिलाषा शर्मा ने बताया कि पूर्व में भी पर्यटन विभाग द्वारा कई कार्य पंथपाकड़ में करवाये गए है। उन्होंने पर्यटन स्थल के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए प्रोजेक्ट बनाकर सरकार को भेजने की बात कही है। ताकि यहां का सर्वांगिक विकाश हो सके और माँ सीता का ये धाम पर्यटन मानचित्र पर आ सके। 

बता दें पंथपाकड़ धाम की अपनी महता है। ऐसी मान्यता है कि राम-सीता के विवाह के जब मां सीता की विदाई हो रही थी तो सबसे पहले माँ सीता की डोली यहीं रखी गई थी। साथी इस स्थान पर भगवान राम और परशुराम के बीच संवाद होने की बात भी कही जाती है।

सीतामढ़ी से आदित्यनंद आर्य की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News