बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेरिस ओलंपिक : भारत की हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक : भारत की हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर रचा इतिहास

DESK. पेरिस ओलंपिक में भारत की हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच चौथे क्वार्टर के बाद 1-1 की बराबरी पर मैच खत्म हुआ. पेनाल्टी शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर भारत ने हॉकी के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. इसी के साथ पेरिस ओलंपिक में हॉकी में मेडल जीतने की भारत की उम्मीद कायम है. लगातार दूसरी बार भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है. टोक्यों ओलंपिक में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. पूरे 42 मिनट दस खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन को 4 . 2 से हराकर पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया . निर्धारित समय तक मैच 1 . 1 से बराबर रहने के बाद पेनल्टी शूटआउट हुआ. इसमें भारत के लिये कप्तान हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल ने गोल किये जबकि इंग्लैंड के दो शॉट पी आर श्रीजेश ने बचा लिये .

दोनों ही टीमों ने पहले क्वार्टर में कमाल का प्रदर्शन किया और गोल करने के कई प्रयास किए। लेकिन दोनों टीमों से किसी को भी सफलता नहीं मिली। पहले क्वार्टर में पीआर श्रीजेश ने ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से किए गए कई बेहतरीन गोल बचाए। भारत को भी पेनाल्टी कॉर्नर मिले और लेकिन भारतीय टीम गोल नहीं कर सकी। इस तरह से पहला क्वार्टर गोल रहित रहा। 

दूसरे क्वार्टर में भारतीय हॉकी टीम ने आक्रामक खेल दिखाया और गोल करने के कई मौके बनाए। इसी क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ी को अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाया गया। इसके बाद भारतीय टीम ने बचा हुआ मुकाबला 10 प्लेयर्स के साथ खेला। भारतीय टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह का इस मैच में भी दमदार प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने 22वें मिनट में गोल कर दिया। लेकिन इसके बाद ग्रेट ब्रिटेन के ली मोर्टन ने गोल कर दिया। इसी की बदौलत ब्रिटेन ने मैच में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। 

वहीं, भारतीय हॉकी टीम ने अपने  ग्रुप चरण में भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज की थी. आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया था.  ओलंपिक में 52 साल के बाद भारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा पाने में सफल रही थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 से जीत हासिल की थी.

 इस ओलंपिक में भारत को बेल्जियम के खिलाफ 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. दूसरी ओर ग्रेट ब्रिटेन की टीम ग्रुप स्टेज के अंत में पूल बी में तीसरे स्थान पर रही थी. उन्होंने दो जीत और दो ड्रॉ के जरिए पांच मैचों में आठ अंक हासिल कर क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी. 

Editor's Picks