सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर को संसद ने दी श्रद्धांजलि, दोनों सदनों ने स्वर कोकिला को किया याद

सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर को संसद ने दी श्रद्धांजलि, दोनों सदनों ने स्वर कोकिला को किया याद

दिल्ली. भारत रत्न लता मंगेशकर को संसद के दोनों सदनों में सोमवार को श्रद्धांजलि दी गई. उनके सम्मान में सोमवार को राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई. सोमवार को सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही राजसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने शोक संदेश पढ़ा.  शोक संदेश पढ़ने के बाद कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई. वहीं लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिरला के शोक संदेश पढ़ने के बाद लता दी सम्मान में सदन की कार्यवाही अगले एक घंटे के लिए स्थगित करने की घोषणा की. 

92 साल की लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था. वे पिछले 28 दिनों से कोरोना से संक्रमित होने और बाद में अन्य प्रकार की बिमारियों के कारण अस्पताल में उपचाररत थी. रविवार शाम को ही लता मंगेशकर का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. मुंबई के शिवाजी पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के कई गणमान्य लोगों ने लता दी के अंतिम दर्शन किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी. बाद में उनका अंतिम संस्कार किया गया. 

केंद्र सरकार ने लता मंगेशकर के सम्मान में दो दिवसीय  6 व 7 फरवरी को राष्ट्रीय शोक घोषित किया है. राष्ट्रीय शोक के दौरान देशभर में राष्ट्रीय ध्वज झंडा आधा झुका रहेगा. वहीं महाराष्ट्र सरकार ने लता मंगेशकर के सम्मान में सोमवार की सार्वजनिक छुट्‌टी और तीन दिन का राजकीय शोक जबकि पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को आधे दिन की छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं देश के कई अन्य राज्यों की सरकारों ने उनके सम्मान में शोक संदेश जारी किया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लता मंगेशकर के संगीत, सामाजिक एवं सार्वजिनक सरोकार से जुड़ी स्मृतियों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी.


Find Us on Facebook

Trending News