बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना पुस्तक मेला 1 दिसम्बर से, स्त्री नेतृत्व के थीम पर सजेगा किताबों का मेला, 200 स्टॉल, 80 प्रकाशक और सिनेमा के साथ इस बार कई खासियत

पटना पुस्तक मेला 1 दिसम्बर से, स्त्री नेतृत्व के थीम पर सजेगा किताबों का मेला, 200 स्टॉल, 80 प्रकाशक और सिनेमा के साथ इस बार कई खासियत

पटना. मेलों के देश भारत में बिहार का पटना अपने खास मेले के लिए तैयार है. जी हाँ, पटना पुस्तक मेला की शुरुआत इस वर्ष 1 दिसम्बर से होगी.  पटना के गांधी मैदान में स्त्री नेतृत्व की थीम पर सजने वाले किताबो का मेला यानी पटना पुस्तक पुस्तक मेला 1 दिसम्बर से 12 दिसम्बर 2023 तक चलेगा. सेंटर फॉर रीडरशिप डेवलपमेंट (CRD) द्वारा आयोजित पटना बुक फेयर या पटना पुस्तक मेला इस बार कई खासियतों को लिए हुए है. 

सीआरडी पुस्तक मेला के अध्यक्ष रत्नेश्वर कुमार के अनुसार पटना के सबसे प्रसिद्ध सांस्कृतिक शैक्षिक महोत्सव पुस्तक मेला का थीम इस बार स्त्री नेतृत्व है. इसके तहत हर दिन महिला सशक्तिकरण को दर्शाती कई चर्चाएँ आयोजित की जाएंगी. इसमें बिहार सहित देश की कई प्रमुख महिला हस्तियाँ विभिन्न विषयों पर अलग अलग सत्रों को संबोधित करेंगी. 12 दिवसीय पुस्तक मेला में इस बार करीब 200 स्टॉल सजेंगे. यहां करीब 80 प्रकाशक एक छत के नीचे जुटेंगे. साथ ही इस बार फिर से पुस्तक मेला 1 घंटे के शॉर्ट फिल्म दिखाए जाएंगे. वहीं मेले के दौरान कई सत्र में विभिन्न प्रकार की साहित्यिक चर्चाएँ होंगी. इस दौरान देश की कला और संस्कृति से जुडी कई हस्तियां, लेखक और विचारक सेमिनार, संगोष्ठी वार्ता और बहस में अपने विचार व्यक्त करेंगे.

पुस्तक मेला में प्रवेश के लिए आम लोगों को 20 रुपए का टिकट लेना होगा. वहीं स्कूली बच्चों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा जबकि कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए सोमवार से शुक्रवार तक प्रवेश निःशुल्क रहेगा. सभी की एंट्री 10 नंबर गेट से होगी. इस बार गांधी मैदान में करीब 1 लाख वर्ग मीटर में पुस्तक मेला सजेगा. पटना पुस्तक मेला वर्ष 1985 से आयोजित किया जा रहा है. यह देश में अपनी किस्म का खास मेला है जो पुस्तकों को लेकर सजता है.

वहीं पुस्तक मेला में कई प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे. आयोजकों के अनुसार इसमें बिहार की भाषा, संस्कृति को दर्शाने वाले गीत- गायन की प्रस्तुतियां नामचीन कलाकारों द्वारा दी जाएगी. साथ ही जन संवाद, शास्त्रीय एवं लोक संगीत, हेल्थ मेला, नुक्कड़ नाटक, कवि सम्मेलन, ड्राइंग कम्पीटीशन आदि के आयोजन होंगे. 

Suggested News