प्रमंडलीय आयुक्त ने की पटना हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने की पटना हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल  की अध्यक्षता में  पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक पटना हवाई अड्डा पर की गई तथा संबंधित अधिकारियों को सभी आवश्यक व्यवस्था ससमय पूरा करने का निर्देश दिया गया।

सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखने तथा सीसीटीवी के कार्यरत स्थिति की नियमित निरीक्षण का दिया निर्देश 

बैठक में विमानपत्तन निदेशक के द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एयरपोर्ट की सुरक्षा एवं विकास के चरणबद्ध तरीके से अवगत कराया गया। साथ ही एयरपोर्ट की समस्या यथा कूड़ा के जमाव की स्थिति, वृक्षों की छंटाई, तथा पक्षियों का जमावड़ा आगे के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीसीटीवी के कार्यरत रहने की स्थिति की नियमित रूप से निरीक्षण करने तथा पर्याप्त संख्या में महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती करने का निर्देश दिया।

पटना नगर निगम को हवाई अड्डा के बाहर साफ सफाई का दिया निर्देश

हवाई अड्डा के बाहर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने एवं परिसर के बाहर कूड़ा के निस्तारण हेतु लगातार कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके लिए नगर आयुक्त पटना नगर निगम ,कार्यपालक पदाधिकारी फुलवारी शरीफ को कार्य योजना बनाकर रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाने तथा नियमित रूप से कूड़ा के निस्तारण की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही आवारा कुत्तों से होने वाली परेशानी को दूर करने हेतु पटना नगर निगम को स्थल निरीक्षण कर आवारा कुत्तों को हटाने के संबंध में प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

 पीपीई कीट तथा मास्क का निस्तारण बायोवेस्ट बिन के माध्यम से कराने का निर्देश 

टर्मिनल भवन के अंदर और बाहर पार्किंग क्षेत्र समेत काफी संख्या में बायोवेस्ट बीन मौजूद होने के बावजूद कुछ यात्रियों द्वारा पीपीई किट को खुले में फेंकने पर रोक लगाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण एवं स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या उत्पन्न होने से रोकने हेतु वायोबेस्ट बिन का प्रयोग आवश्यक है। इसके लिए नगर आयुक्त को एक समर्पित वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि हवाई अड्डा परिसर से 24 घंटा में कम से कम 4 बार कूड़ा कचरा का उठाव किया जा सके।

 एयरपोर्ट के आसपास के वृक्षों की आवश्यकतानुसार छंटाई कराने का दिया निर्देश

एयरपोर्ट के आसपास के वृक्षों की ऊंचाई अधिक बढ़ गई है और वृक्षों की छंटाई की तत्काल आवश्यकता है। इसके लिए आयुक्त ने डीएफओ पटना को संजय गांधी जैविक उद्यान पटना से समन्वय स्थापित कर आवश्यकतानुसार कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही हवाई अड्डा के प्रवेश द्वार एवं बाउंड्री के पास अनधिकृत रूप से वाहनों को पार्क कर दिए जाने से जाम  एवं दुर्घटना की संभावना को रोकने हेतु पटना नगर निगम को प्रवेशद्वार एवं बाउंड्री के आसपास के क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं पुलिस उपाधीक्षक को पटना हवाई अड्डा क्षेत्र में स्थित मांस मछली की दुकानों को हटाने संबंधी अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके लिए एसडीओ एवं डीएसपी को संयुक्त रुप से क्षेत्र में भ्रमण करने तथा मांस मछली की दुकानों को हर हाल में बंद करने का निर्देश दिया।

एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों का थर्मल स्कैनिंग का कार्य रखें जारी 

एयरपोर्ट पर ही उनके अधिकारियों एवं कर्मियों के लिए टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया गया था। उन्होंने कहा कि अगर कोई छूटे हुए अधिकारी अथवा कर्मी हैं तो उन्हें भी टीकाकृत करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही उनके परिवार के सदस्यों को भी टीकाकरण से आच्छादित करने का निर्देश दिया। उन्होंने एयरपोर्ट पर कोरोना जांच का अभियान जारी रखने का निर्देश दिया ताकि आने जाने वाले लोगों से संक्रमण का प्रसार न हो।

बैठक में विमानपत्तन निदेशक वी सी एच नेगी, जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, एसपी ट्रैफिक डीअमरकेश, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी पटना प्रमंडल सर्वनारायण यादव, सिविल सर्जन डॉक्टर विभा सिंह एयरपोर्ट मैनेजर कुरैश हुसैन, मनमोहन तिवारी, सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News