कोर्ट की कार्यवाही का यूट्यूब के माध्यम से सीधा प्रसारण करने वाला देश का पांचवा हाईकोर्ट बना पटना हाईकोर्ट

कोर्ट की कार्यवाही का यूट्यूब के माध्यम से सीधा प्रसारण करने वाला देश का पांचवा हाईकोर्ट बना पटना हाईकोर्ट

पटना. कोर्ट की कार्यवाही का यूट्यूब पर सीधा प्रसारण करने वाला देश में पांचवा हाई कोर्ट पटना हाई कोर्ट बना। इसके पूर्व कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओड़िसा और गुजरात हाई कोर्ट में कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जा चुका है।

जस्टिस  चक्रधारी शरण सिंह व जस्टिस मधुरेश प्रसाद की खंडपीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया गया। गुजरात हाई कोर्ट द्वारा कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण खुले कोर्ट की धारणा को कार्यन्वित और विस्तार करने के खयाल से किया गया था।  इसके बाद, कर्नाटक हाई कोर्ट, मध्य प्रदेश और ओड़िसा हाई कोर्ट में शुरू हुआ।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में मीडिया को खबर देने के खयाल से पत्रकारों ने याचिका दायर की थी। इसपर सुनवाई करते हुए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने यूट्यूब पर सीधा प्रसारण शुरू किया। इसी प्रकार से पारदर्शिता को बढ़ावा देने के खयाल से ओडिशा हाई कोर्ट में सीधा प्रसारण शुरू किया गया था। 

हाल ही में एक कार्यक्रम में बोलते हुए सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका ने भी कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण का समर्थन किया था। उनका कहना था कि इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि संसद की कार्यवाही लाइव की जा सकती है, तो कोर्ट की कार्यवाही  क्यों नहीं।

Find Us on Facebook

Trending News