बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह बने सुप्रीम कोर्ट के जज, जानें कौन होंगे बिहार के नए मुख्य न्यायाधीश

पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह बने सुप्रीम कोर्ट के जज, जानें कौन होंगे बिहार के नए मुख्य न्यायाधीश

PATNA : पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। दोनों न्यायाधीश के नाम उन पांच जजों की लिस्ट में शामिल हैं. जिन्हें शनिवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया है। ऐसे में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रिक्त हुए पद पर न्यायमूर्ति चक्रधारी शरण सिंह को कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। उम्मीद है कि सोमवार को सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ सभी नवनियुक्त जजों को शपथ दिलाएंगे। शनिवार को जैसे ही इन दोनों की नियुक्ति की खबर आई, वैसे ही बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया।

हाई कोर्ट की ओर से जस्टिस करोल और जस्टिस अमानुल्लाह के सम्मान में अपराह्न साढ़े तीन बजे विदाई समारोह का आयोजन किया गया। कोर्ट में आयोजित इस विदाई समारोह में सभी अधिवक्ता संघ के साथ ही महाधिवक्ता पीके शाही और केन्द्र सरकार के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल डॉ. केएन सिंह ने अपना उद्गार व्यक्त किया। सभी ने कहा कि इन दोनों की कमी हमेशा खलेगी, लेकिन खुशी भी है कि अब वे सुप्रीम कोर्ट में अपना परचम लहराएंगे।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने गत 13 दिसंबर को तीन चीफ जस्टिस और दो जस्टिस के नाम की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए की थी। इसमें पटना हाई कोर्ट के जस्टिस संजय करोल और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह का नाम भी शामिल था। इन दोनों के अलावा राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मित्तल, मणिपुर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पीवी संजय कुमार और इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्रा के नाम की सिफारिश भी केन्द्र सरकार से की गई थी। लेकिन केन्द्र सरकार की स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा था। अब यह इंतजार समाप्त हो गया है।

जस्टिस अमानुल्लाह करेंगे बिहार का प्रतिनिधित्व

जस्टिस अमानुल्लाह पटना हाई कोर्ट के दूसरे ऐसे जज हैं, जिन्हें बिना चीफ जस्टिस बनाए सीधे सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। इनके पहले जस्टिस एल एम शर्मा थे, जिन्हें 90 के दशक में सीधे सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था, जो बाद में सीजेआई भी हुए। अब काफी दिनों बाद जस्टिस अमानुल्लाह बिहार का गौरव सुप्रीम कोर्ट में बढाएंगे। जबकि जस्टिस संजय करोल हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा, बिहार बार काउंसिल के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा, वरीय अधिवक्ता कृष्णा प्रसाद सिंह, यदुवंश गिरी, एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा सहित अनेक वकीलों ने दोनों की नियुक्ति पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं हैं।


Suggested News