बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की निचली अदालतों में लंबित आपराधिक मुकदमों पर पटना हाईकोर्ट ने की सुनवाई ... 1 मार्च को पारित हो सकता है आदेश

बिहार की निचली अदालतों में लंबित आपराधिक मुकदमों पर पटना हाईकोर्ट ने की सुनवाई ... 1 मार्च को पारित हो सकता है आदेश

पटना हाइकोर्ट में  पिछले दो दशकों से राज्य के निचली अदालतों में बड़ी संख्या में लंबित आपराधिक मुकदमों के मामलें पर सुनवाई की। चीफ जस्टिस के वी चन्द्रन  की खंडपीठ द्वारा कौशिक रंजन की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अधिवक्ता शमा सिन्हा के सुझावों पर विचार किया।कोर्ट इस पर अगली सुनवाई में आदेश पारित करेगा।

याचिकाकर्ता कौशिक रंजन की अधिवक्ता शमा सिन्हा ने कोर्ट को बताया था कि बड़ी संख्या में राज्य के विभिन्न अदालतों में  आपराधिक मामलें लंबित पड़े है।उन्होंने बताया था कि लगभग 67 हज़ार मामलें ऐसे है,जिनमें पार्टियां कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

 याचिकाकर्ता की अधिवक्ता शमा सिन्हा ने कोर्ट को बताया था  कि  वकीलों सहायता के अभाव में लगभग सात लाख आपराधिक मामलें लंबित है।

 कोर्ट को ये भी बताया गया कि बिहार फेडरेशन ऑफ वीमेन लॉयर्स  की ओर ये कोशिश की जा रही है कि  ऐसे अंडरट्रायल कैदियों को कानूनी सहायता देने के वकीलों को प्रशिक्षण दे।उन्हें ऐसे कैदियों को कानूनी सहायता के जरूरी जानकारी और प्रशिक्षण देने की कार्रवाई शीघ्र प्रारम्भ किये जाने की संभावना हैं ।

अधिवक्ता शमा सिन्हा ने कोर्ट को बताया था कि बहुत सारे मामलें काफी पुराने है,जिनमें अधिकांश सन्दर्भहीन हो चुके है।तीस चालीस साल पुराने मामलों का कोई अर्थ नहीं रह जाता है।

इस मामलें पर अगली सुनवाई 1 मार्च,2024 को जाएगी।

Suggested News