पटना के युवक को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, फर्जी आईएएस बनाकर युवाओं से करता था ठगी

पटना के युवक को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, फर्जी आईएएस बनाकर युवाओं से करता था ठगी

N4N DESK : दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बिहार के एक युवक को गिरफ्तार किया है. युवक पर आरोप है की वह फर्जी आईएएस अधिकारी बनकर नौकरी के नाम पर युवकों से ठगी करता है. दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारी ने बताया की बृज किशोर (34) और सचिन कुमार (36) को पीड़ितोंकी शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है. बिहार में पटना के कंकड़बाग का रहने वाला बृज किशोर ने जयपुर से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक निजी कंपनी में नौकरी की थी. रातों-रात अमीर बनने के लिए वह विभिन्न सरकारी विभागों में ट्रांसफरऔर पोस्टिंग के नाम पर लोगों से ठगी करने लगा. 

आरोप है कि उसने खुद को बतौर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बताकर 40 बेरोजगारों से दो करोड़ 44 लाख रुपये की ठगी की थी. मिली जानकारी के मुताबिक बृज किशोर युवाओं को फर्जी नियुक्ति और ट्रेनिंग लेटर करता था. वह युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए युवाओं को उतराखंड के देहरादून में प्रशिक्षण देता था. इसी गिरोह में शामिल सचिन युवाओं को ट्रेनिंग देता था. वह एनआरटी इंडिया नाम से कोचिंग चलाता था और फर्जी तरीके से ट्रेनिंग देता था. पुलिस अधिकारी ने बताया कि कथित ट्रेनिंग के बाद बेरोजगारों को रेलवे के विभिन्न मंडलों में नियुक्ति के लिए भेजा जाता था. जब एक पीड़ितझारखंड के टाटानगर स्थित डीआरएम कार्यालयमें ज्वॉइनिंग लैटरलेकर पहुंचा तो उसे पता चला कि रेलवे बोर्ड ने ऐसी कोई वैकेंसी नहीं निकाली थी. इसके बाद युवक को अपने ठगे जाने का अहसास हुआ. पुलिस से उसकी शिकायत के आधार पर एक विशेष टीम गठित कर जांच शुरू की.

पुलिस ने बताया की युवक उत्तर प्रदेश में आगरा और हाथरस के आसपास के गांवों से आते थे. युवक नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन और लुटियंस जोन से रेल भवन के पास लोगों से मिला करता था. जिससे लोगों पर वह धौंस जमा सके. इस मामले को लेकर आर्थिक अपराध शाखा में इस वर्ष 21 जनवरी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी)की धारा 419, 420, 406, 467, 468, 471 और 120-बी धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी. जिसके बाद आज उसे गिरफ्तार कर लिया गया. 


Find Us on Facebook

Trending News