बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गणतंत्र दिवस को लेकर पटना पुलिस ने किया है बड़ा बदलाव, पूरा उलटफेर समझ लें

गणतंत्र दिवस को लेकर पटना पुलिस ने किया है बड़ा बदलाव, पूरा उलटफेर समझ लें

पटना. 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस को लेकर पटना शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में काफी बदलाव किया गया है. हर साल गणतंत्र दिवस को लेकर गांधी मैदान में राजकीय समारोह होता है जिस वजह से ही ट्रैफिक व्यवस्था में काफी बदलाव किया जाता है. गांधी मैदान के चारों ओर भीड़ को नियंत्रित करने और जाम की स्थिति उत्पन्न न हो जाए इस वजह से गांधी मैदान तक जाने वाली सभी मार्ग सुबह 7 बजे से ही बंद रहेगी. राजकीय समारोह ख़त्म होने तक मार्ग बंद रहेंगे. इसके साथ ही कई रूट शहर में ऐसे भी होंगे जिन पर वाहनों का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. 

पटना ट्रैफिक पुलिस की ओर से ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया है. बता दें की सुबह 7 बजे से मजहरुल हक पथ (फ्रेज़र रोड) के पश्चिमी फ्लेंक में रविन्द्र चौक (डाकबंगला चौराहा) से गांधी मैदान चिल्ड्रेन पार्क तक का रास्ता समारोह ख़त्म होने तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा. इस मार्ग से केवल वीआईपी और प्रशासनिक अधिकारीयों की गाड़ियाँ ही गुजरेंगी. और इसके साथ ही वाहनों के पार्किंग पर भी रोक लगायी गयी है. ट्रैफिक पुलिस या प्रशासन को किसी भी तरह का वाहन लावारिस हालात में सड़क पर दिख जाता है तो उक्त वहां को संबंधित थाने के पास लाकर लगा दिया जायेगा और वहां मालिक पर कार्रवाई भी होगी. यह आदेश ट्रैफिक एसपी की ओर से जारी किया गया है. 

दरअसल, डाकबंगला चौराहे से नाला रोड की तरफ जाने वाले वाहन पटना जंक्शन गोलंबर से राजेंद्र पथ, पीरमुहानी होकर अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. तो वहीँ मछुआटोली से खजांची रोड होते हुए अशोक राजपथ तक गाड़ियों की परिचालन की अनुमति दी गयी है. पास धारकों को जेपी गंगा पथ में आयुक्त कार्यालय के सामने गोलंबर से पास धारकों को वाहनों से प्रवेश करने की अनुमति दी गयी है. लेकिन इन वाहन चालकों को पार्किंग स्थल पर मौजूद रहना होगा ताकि जांच करने में पुलिस प्रशासन को सहूलियत हो सके. बांकीपुर बस डीपो से चलने वाली बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों का परिचालन वीरचंद पटेल पथ स्थित सुलतान पैलेस से आर ब्लाक हार्डिंग पार्क होते हुए होगा. 

राज्यपाल , मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के साथ ही झांकी के लिए गांधी मैदान गेट नंबर 1 एसबीआई के ठीक सामने वाली मार्ग को निर्धारित किया गया है. महिलाओं की इंट्री गांधी मैदान के गेट नंबर 12 व 13 से होगी. इनके बैठने के लिए परेड ग्राउंड के दक्षिण पश्चिम जगह को आरक्षित किया गया है. तो वही स्टूडेंट्स की एंट्री गांधी मैदान के गेट नंबर 2,3 और 4 से होगी. जबकि आम लोगों के लिए गेट नंबर 6 और 7 से एंट्री होगी.


Suggested News