बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सख्ती: पटना के DIRECT SELL BUILDCON ने RERA को दिखाया ठेंगा ! तकनीकी रिपोर्ट के आधार पर 'मेट्रो सिटी' पर लगेगा जुर्माना...8 जून को होगी सुनवाई

सख्ती: पटना के DIRECT SELL BUILDCON ने RERA को दिखाया ठेंगा ! तकनीकी रिपोर्ट के आधार पर 'मेट्रो सिटी' पर लगेगा जुर्माना...8 जून को होगी सुनवाई

PATNA: राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में बड़ी संख्या में ऐसे प्रमोटर-डेवलपर्स हैं जिनके प्रोजेक्ट का रेरा से निबंधन मिला नहीं और बिक्री के प्रचार-प्रसार करने लगते हैं. इतना ही नहीं रेरा को ठेंगा दिखाते हुए प्लॉट-फ्लैट की बिक्री भी शुरू कर देते हैं.  बिना रेरा निबंधन यह करना पूरी तरह से गलत है. पूरे राज्य की बात छोड़ दें, केवल पटना और आसपास के इलाकों में सैकड़ों ऐसे प्रोजेक्ट हैं जो रेरा से निबंधन लिये बिना प्लॉट-फ्लैट की बुकिंग-बिक्री या प्रचार कर रहे हैं। पिछले साल ही रेरा ने बिना निबंधन के प्रोजेक्ट पर काम करने वाले बिल्डरों के बारे में जानकारी देने पर 10 हजार रू इनाम देने की घोषणा की है। पटना से सटे नेउरा के पास DIRECT SELL BUILDCON कंपनी का एक प्रोजेक्ट है मेट्रो सिटी। इस प्रोजेक्ट को भी रेरा से निबंधन नहीं मिला है। रेरा ने 2022 में ही इस प्रोजेक्ट का निबंधन आवेदन रद्द कर दिया था. इसके बाद भी कंपनी प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार करने में जुटी रही. रेरा में 6 अप्रैल को सुनवाई हुई। कंपनी पर जुर्माना लगाने की तैयारी रेरा ने शुरू कर दी है.

टेक्निकल रिपोर्ट के आधार पर लगेगा जुर्माना 

रेरा में 6 अप्रैल को सुनवाई हुई। रेरा के वकील ने बेंच के समक्ष कहा कि मेट्रो सिटी का निबंधन मिला और लगातार प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार करते रहे. यह रेरा नियम का उल्लंघन है. साथ ही यह बताते रहे कि उनका प्रोजेक्ट रेरा से निबंधित है.  DIRECT SELL BUILDCON कंपनी के वकील ने बेंच के समक्ष कहा कि अतिरिक्त जवाब दाखिल करने के लिए समय चाहिए। कंपनी के वकील ने कहा कि प्लान सेंक्सन नहीं हुआ है. साथ ही निबंधन ग्रांट नहीं हुआ है. साथ ही यह प्रोजेक्ट प्लानिंग एरिया से बाहर है. इसके बाद रेरा बेंच ने टेक्निकल रिपोर्ट के आधार पर टोकन जुर्माना लगाने का आदेश दिया है. अब इस केस की अगली सुनवाई 8 जून को होगी. 



 मेट्रो सिटी का रेरा निबंधन नहीं 

पटना से सटे नेउरा के टिकैतपुर में मौलाना आजाद इंजीनियरिंग कॉलेज के समीप DIRECT SELL BUILDCON नाम की कंपनी मेट्रो सिटी बसा रही है। कंपनी के द्वारा 6529.75 स्कॉयर मी. में प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा। कंपनी की तरफ से रेरा को जानकारी दी गई थी जिसमें प्रोजेक्ट को 5 नवंबर 2023 को पूरा होना था लेकिन रेरा ने निबंधन ही नहीं दिया। रेरा ने मार्च 2022 में ही रेरा निबंधन आवेदन खारिज कर दिया . इस संबंध में कंपनी के निदेशक अरविंद कुमार को जानकारी दे दी गई थी. 

Suggested News