बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामनवमी पर श्रीराममय होगा पटना, शोभायात्रा में शामिल होगी रिकॉर्ड झांकियां ... भव्य आयोजन में दिखेंगे कई रंग

रामनवमी पर श्रीराममय होगा पटना, शोभायात्रा में शामिल होगी रिकॉर्ड झांकियां ... भव्य आयोजन में दिखेंगे कई रंग

पटना. रामनवमी के अवसर पर पटना में 30 मार्च को श्री श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनन्दन समिति के तत्वावधान में भव्य आयोजन होगा. समिति के अध्यक्ष सरदार जगजीवन सिंह बबलू एवं पूर्व मंत्री सह बांकीपुर विधायक नितिन नवीन ने गुरुवार को बतायाकि विगत वर्षों की भाँति इस बार भी श्री रामनवमी की भव्य तैयारी की गयी है। रामनवमी के एक दिन पहले दिनांक 29 मार्च को संध्या 06.00 बजे भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन मुख्य आयोजन स्थल डाकबंगला चौराहे पर किया गया है। पटना शहर के विभिन्न मोहल्लों से निकलने वाली मनमोहक और प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र को प्रदर्शित करने वाली प्रेरक झांकिया इस शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण होगी। शहर के अलग अलग हिस्सों से निकलने वाली झांकियो की संख्या इस वर्ष 51 (इक्यावन) है जो अब तक का सर्वाधिक है। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा लगभग एक लाख हिन्दू नवबर्ष कैलेंडर आम जनों के बीच वितरित किये जायेंगे साथ ही, लोगो को अपने घरों के ऊपर राम ध्वज लगाने की अपील की गई है। पटना का महावीर मंदिर वर्षो से हिंदू आस्था का केंद्र रहा है और जन जागृति के उद्देश्य से पूरे शहर में लगभग एक लाख एक हजार छोटे बड़े झंडों से राममय बनाने की तैयारी है, साथ ही चंदन नगर कोलकाता के द्वारा डाकबंगला चौराहे की ओर आनेवाले सभी प्रमुख मार्गों पर आकर्षक तोरण द्वार बनाये जाएँगे ,इसके अलावा बनारस से 51(इक्यावन) डमरू बजाने बालो के साथ गंगा आरती की विशेष टीम को भी आमंत्रित किया गया है जो मां गंगा की आरती की भांति पटना के डाकबंगला चौराहे पर वैसी ही अलौकिक आरती का प्रदर्शन करेंगे। आम जनता और श्रद्धालु झांकियों के साथ साथ भजन का आनंद भी मुख्य समारोह स्थल पर ले सकेंगे। मुख्य आयोजन स्थल पर कई  विशिष्ट राजनीतिनिक, सामाजिक तथा गणमान्य नेता, कार्यकर्ता एवं अतिथि भी मंच पर रहेंगे।

पूर्व मंत्री नितिन नवीन ने बातचीत में बताया की हर साल की भाँति इस वर्ष भी राजधानी के धर्मपरायण लोगो में रामनवमी को लेकर जबरदस्त उत्साह और उमंग है तथा आयोजन समिति भी इस कार्यक्रम को विशिष्ट बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। भविष्य में रामनवमी शोभायात्रा पूरे देश में पटना को सांस्कृतिक पहचान दिलाने वाला बने इस दिशा में हम अग्रसर है।दिनांक 22 मार्च को हिंदू नववर्ष के प्रारंभ के अवसर पर पटना शहर के अंदर विभिन्न सेवा बस्तियों में महावीर ध्वज लगाया जाएगा,साथ ही साथ उस दिन महावीर मंदिर से श्री राम रथ को रवाना किया जाएगा जो शहर में जन जागरण का काम करेगा। 

आयोजन समिति अध्यक्ष सरदार जगजीवन सिंह बबलू ने कहा की 22 मार्च से हिंदू नव वर्ष शुरू हो रहा है, उन्होंने सभी रामभक्तों से अपील की है कि वे सब अपने घरों में एक राम ध्वज अवश्य लगाये एवम् अपने आस पास गली मोहल्लों और चौराहों पर ऐसे ही ग्यारह दूसरे घरों को भी प्रेरित करे। इस अवसर पर कमल नोपानी, राजेश जैन, संतलाल राय, नितिन अभिषेक, अक्षय कुमार, गोपाल कृष्ण, राजू झा, पंकज सिंह, राकेश सिंह एवं आयोजन समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।


Suggested News