पटनासिटी में लोगों ने सीएम नीतीश का किया पुतला दहन, मेट्रो डिपो के लिए अधिग्रहण का किया विरोध

पटनासिटी में लोगों ने सीएम नीतीश का किया पुतला दहन, मेट्रो डिपो के लिए अधिग्रहण का किया विरोध

PATNA : पटना के पहाड़ी मौजा में स्थित न्यू बस स्टैंड बैरिया के पास मेट्रो डिपो बनने को लेकर अभी भी जिच बरकरार है। जमीन अधिक्ग्रहण को लेकर जमीन मालिकों और जिला प्रशासन के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले को लेकर जमीन मालिक औऱ जिला प्रशाशन आमने सामने हो गयी है। कई बार दोनो पक्षो के बीच तकरार भी हो चुकी है। 


इसी मामले को लेकर अब जमीन मालिको ने मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया है। आंदोलनकारियों का साफ कहना है की जैसे राजीव नगर में लोग जमीन के लिए अपनी जान देने से पीछे नहीं हटे थे। ठीक वैसी ही घटना की पुनरावृति यहां भी होगी। 

आपको बता दे कि कल भी जिला प्रशासन की टीम जमीन नापी के लिए पहाड़ी मौजा में पहुँची थी। जिसका विरोध इलाके की महिलाओं ने स्टेट हाइवे पर आगजनी करके किया था। जिसके बाद प्रशासन की टीम प्रदर्शन कर रही महिलाओं को थाने पकड़ कर ले कर चली गयी थी।

बताते चलें पटना मेट्रो के डिपाे के लिए रानीपुर और पहाड़ी मौजा में 76 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसका वहां के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि मेट्रो के लिए जमीन अधिग्रहण के बाद 1254 परिवार भूमिहीन हो जाएंगे। लगभग 150 ऐसे परिवार हैं, जिनकी पुश्तैनी जमीन है। उनकी कई पीढ़ियां 350 साल से अधिक समय से वहां रह रही हैं। उनका कहना है कि पांच जगहों पर जमीन उपलब्ध है, जहां पर सरकार मेट्रो डिपाे का निर्माण कर सकती है। इसको लेकर पीएम, सीएम, डिप्टी सीएम सहित दूसरे अन्य लोगों को पत्र लिखा गया है।

पटनासिटी से रजनीश की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News