बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के लोगों को प्रचंड गर्मी से मिली राहत, कई जिलों में मानसून की बारिश शुरु, पटना का मौसम हुआ सुहाना

बिहार के लोगों को प्रचंड गर्मी से मिली राहत, कई जिलों में मानसून की बारिश शुरु, पटना का मौसम हुआ सुहाना

पटना- बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी से बुधवार की शाम से हीं लोगों को राहत मिली. तेज पूर्वा हवा के झोंको ने लोगों को तरोताजा किया वहीं पटना में गुरुवार की अहले सुबह से मौसम का मिजाज बदल गया है.  मौसम विभाग के अनुसार राजधानी पटना में गुरुवार को दिन भर रिमझिम बारिश हो सकती है. इससे तापमान का पारा लुढ़केगा.लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिलेगी.पटना समेत आसपास के जिलों का मौसम सुहाना हो गया है. 

19 जून की रात को ही पूर्णिया के रास्ते मॉनसून का बिहार में आगमन हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून आने के बाद 4-5 दिनों तक सीमांचल क्षेत्र में जमकर बारिश होने की संभावना है.  किशनगंज में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भारी से भारी बारिश दर्ज की गयी है. किशनगंज के सभी प्रखंडों में भारी बारिश 62 मिलीमीटर से 201 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हुई है. अररिया में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. मौसम विज्ञानी इसे मानसून का प्रभाव ही मान कर चल रहे हैं.

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की टर्फ लाइन बिहार और बंगाल के बीच है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 19 जून की रात में मॉनसून पश्चिम बंगाल से बिहार की ओर बढ़  गया. किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते मॉनसून की इंट्री बिहार में होगीहै. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून यानी आज से  सीमांचल और आसपास के क्षेत्र में मॉनसूनी बारिश शुरू हो जाएगी. 22 जून को सबसे अधिक झमाझम बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई जा रही है.

मंगलवार से हीं  पूर्णिया, किशनगंज समेत आसपास के जिलों में मौसम में बदलाव दिखना शुरु हो गया है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई.  मॉनसून के दस्तक देने के बाद दक्षिण एवं पूर्वी बिहार के जिलों में भी तापमान में गिरावट से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल गई है. 

गुरुवार से बिहार में अधिकतर जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसमें  हर दिन इजाफा होने के भी आसार हैं. फिलहाल 21 जून से बिहार में अच्छी खासी बारिश शुरू होने का पूर्वानुमान है. इससे तापमान में निरंतर गिरावट होगी.लोगों को भीषण तपिश से राहत मिलेगी. खेती-बारी भी शुरू हो जायेगी. अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो उच्चतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गयी है. वहीं गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम के केवल एक दो जगहों पर गर्म दिन की स्थिति बन सकती है.

Suggested News