पीएम मोदी ने 2015 में की भागलपुर में केन्द्रीय विवि खोलने की घोषणा, चिन्हित जमीन का केन्द्रीय टीम ने किया दुबारा निरीक्षण

पीएम मोदी ने 2015 में की भागलपुर में केन्द्रीय विवि खोलने की घोषणा, चिन्हित जमीन का केन्द्रीय टीम ने किया दुबारा निरीक्षण

BHAGALPUR : भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।  इसको लेकर स्थल निरीक्षण के लिए साउथ बिहार केन्द्रीय विश्विद्यालय गया के कुलपति प्रोफेसर के एम सिंह के नेतृत्व में केंद्रीय टीम भागलपुर से 35 किलोमीटर दूर कहलगांव के विक्रमशिला के परशुराम चौक, एकडारा व मलकपुर मौजा पंचायत में चिन्हित स्थल का निरीक्षण करने पहुंची। इसके साथ ही टीम ने विक्रमशीला विश्विद्यालय व बियाडा में घण्टों निरीक्षण किया। केंद्रीय टीम ने चयनित स्थलों का भौगोलिक स्थिति और यातायात सुगमता को लेकर चयनित स्थल का अवलोकन किया। चयनित स्थल से गंगा की दूरी और उनके बहाव के बारे में भी स्थानीय लोगों से चर्चा की। गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने कहलगांव के विक्रमशिला विश्वविद्यालय के नाम से कहलगांव में विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापना को लेकर परशुराम चौक और एकडारा पंचायत के 200 एकड़ जमीन चिन्हित कर भारत सरकार को भेजा है। जिसके बाद आज दूसरी बार केंद्रीय टीम स्थल निरीक्षण के लिए पहुंची है। टीम में साउथ बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय गया के कुलपति के अलावा भारत सरकार के क्षेत्रीय विकास मंत्रालय व शिक्षा निदेशक और यूजीसी के अधिकारी व कहलगाँव अनुमंडल पदाधिकारी शामिल थे।

एसडीएम ने बताया कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए जमीन चिन्हित कर भेजा गया था। आज टीम जाँच के लिए पहुँची है। प्रस्तावित स्थलों के अलावा भी टीम ने मलकपुर मौजा स्थित जमीन व बियाडा का निरीक्षण किया है। 

बता दें कि 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भागलपुर के विक्रमशीला में केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थापना की घोषणा की थी। साथ ही 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। इसके बाद 6 साल में दूसरी बार केंद्रीय टीम स्थल जाँच के लिए पहुँची। 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News