बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण भक्तों के लिए बड़ी सुविधा का किया शुभारंभ, देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल 'सुदर्शन सेतु' का उद्घाटन

पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण भक्तों के लिए बड़ी सुविधा का किया शुभारंभ, देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल 'सुदर्शन सेतु' का उद्घाटन

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अरब सागर पर 2.32 किमी लंबे देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल 'सुदर्शन सेतु' का उद्घाटन किया. यह गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले में बेट द्वारका द्वीप को मुख्य भूमि ओखा से जोड़ता है। मोदी ने अपने दिन की शुरुआत बेयट द्वारका में भगवान श्री कृष्ण मंदिर में पूजा-अर्चना करके की। बाद में उन्होंने 'सुदर्शन सेतु' नामक चार लेन के केबल-आधारित पुल का उद्घाटन किया, जो एक अद्वितीय डिजाइन का दावा करता है, जिसमें श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की छवियों से सजा हुआ फुटपाथ है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, 2.32 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण 979 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है, जिसमें 900 मीटर का सेंट्रल डबल स्पैन केबल-स्टेड भाग और 2.45 किलोमीटर लंबी एप्रोच रोड शामिल है। इसमें कहा गया है कि चार लेन वाले 27.20 मीटर चौड़े पुल के दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं। जिस पुल को 'सिग्नेचर ब्रिज' के नाम से जाना जाता था, उसका नाम बदलकर 'सुदर्शन सेतु' या सुदर्शन ब्रिज कर दिया गया है। बेयट द्वारका ओखा बंदरगाह के पास एक द्वीप है, जो द्वारका शहर से लगभग 30 किमी दूर है, जहां भगवान कृष्ण का प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर स्थित है।

अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में, बेयट द्वारका में मंदिर में आने वाले भक्त केवल दिन के दौरान नाव से यात्रा कर सकते हैं, जबकि पुल के निर्माण से उन्हें हर समय यात्रा करने की अनुमति मिल जाएगी।

Suggested News