बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी 12 जुलाई को बिहार को देंगे बड़ा तोहफा, रेल, सड़क और हवाई यात्रियों को एक साथ मिलेगी सौगात

पीएम मोदी 12 जुलाई को बिहार को देंगे बड़ा तोहफा, रेल, सड़क और हवाई यात्रियों को एक साथ मिलेगी सौगात

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 जुलाई को बिहार और झारखंड के दौरे पर आने संभावना है. उनके दौरे को लेकर दोनों राज्यों में गहमागहमी तेज है. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी 12 जुलाई को पटना आएंगे. वे यहां बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे. हालांकि उनके दौरे का मुख्य केंद्र झारखंड माना जा रहा है जहाँ वे देवघर जाएंगे. 

पीएम मोदी के 12 जुलाई को पटना के बाद देवघर जाने की संभावना है. वे देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा कर सकते हैं. बाद में वहां देवघर हवाईअड्डे का उदघाटन करेंगे और देवघर कॉलेज में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी एक रोड शो भी करते हैं. हालांकि उनके कार्यक्रम की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन देवघर में इन दिनों तैयारियां जोरों पर है. 

बिहार और झारखंड के इस दौरे के दौरान वे दोनों राज्यों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं. खासकर देवघर हवाई अड्डे की शुरुआत के आलावा रेल और सड़क से जुडी कई परियोजना को स्वीकृति मिलने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी संथाल परगना के पांच जिलों समेत बिहार के बांका के लिए गैस पाइप लाइन योजना की शुरुआत करेंगे. इससे बिहार के बांका में बड़े स्तर पर लोगों को फायदा होगा. 

इसी तरह देवघर एम्स में 250 बेड का अस्पताल और एकेडमिक बिल्डिंग की घोषणा हो सकती है. देवघर से बनारस के लिए गतिमान एक्सप्रेस भी शुरू होनी है. इस नई ट्रेन से सात घँटे में दोनों धार्मिक स्थलों के बीच का सफर पूरा होगा. देवघर एम्स और गतिमान एक्सप्रेस दोनों ही न सिर्फ झारखंड बल्कि बिहार के लिए बेहद खास है. दरअसल, पूर्वी बिहार के कई जिलों बांका, जमुई, भागलपुर, मुंगेर आदि को हवाई सफर के लिए अब विकल्प के तौर पर एक नया हवाई अड्डा मिल जाएगा. साथ देवघर एम्स भी बिहार के इन जिलों के लिए बड़ी राहत देगा. मौजूदा दौर में इन जिलों के लोगों को उपचार और हवाई सफर के लिए पटना पर निर्भर रहना पड़ता है. अब उन्हें वे सुविधाएं देवघर में मिल जाएंगी. 

इसी तरह गतिमान एक्सप्रेस शुरू होने से पटना सहित बिहार के कई शहरों के लोगों को बनारस और देवघर जाना आसान हो जाएगा. लम्बे समय से राज्य के लोग एक तेज गति की ट्रेन की मांग करते रहे हैं. हंसडीहा-महागामा फोर लेन सड़क, गोड्डा स्टेशन में कोचिंग यार्ड, मधुपुर स्टेशन में वाशिंग पिट, जसीडीह रेल बाईपास कुछ ऐसी योजना है जिसकी सौगात पीएम मोदी दे सकते हैं. 


Suggested News