बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम नरेंद्र मोदी 554 अमृत भारत रेल स्टेशन की रखेंगे नींव, बिहार को मिलेगी सौगात, 33 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

पीएम नरेंद्र मोदी 554 अमृत भारत रेल स्टेशन की रखेंगे नींव, बिहार को मिलेगी सौगात, 33  स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

PATNA : पीएम  मोदी आज अमृत भारत योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नींव रखने वाले हैं. इन कार्यों में स्टेशन की ‘रूफटॉप प्लाजा’ और ‘सिटी सेंटर’ विकसित करना शामिल है. समारोह 2,000 से अधिक रेलवे स्टेशन और कार्यक्रम स्थलों पर ऑनलाइन होगा.

पीएम मोदी बिहार के 33 स्टेशन एवं 72 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस का करेंगे लोकार्पण 

पीएम मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे देश में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 से अधिक स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास तथा देश भर के 1500 से अधिक नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तथा आरयूबी/एलएचएस का लोकापर्ण किया जायेगा. इनमें बिहार के 33 स्टेशन एवं 72 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस शामिल हैं . दानापुर मंडल के अंतर्गत 171 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा, लखीसराय एवं चौसा स्टेशनों के विकास का शिलान्यास किया जायेगा। साथ ही नवनिर्मित 03 रोड ओवर ब्रिज तथा 06 आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा.अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा स्टेशन पर लगभग 21.54 करोड़ रुपये की लागत से, लखीसराय स्टेशन पर लगभग 12.81 करोड़ रुपये की लागत से एवं चौसा स्टेशन पर लगभग 15.36 करोड़ रुपये की विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है.सोनपुर मंडल के अंतर्गत 616 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा. अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत बरौनी, काढ़ागोला रोड एवं शाहपुर पटोरी स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जायेगा। साथ ही नवनिर्मित 02 रोड ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया जाएगा.

कटिहार,बरौनी, शाहपुर पटोरी,समस्तीपुर..स्टेशन का होगा कायाकल्प

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत बरौनी स्टेशन पर लगभग 398 करोड़ रुपये की लागत से, काढ़ागोला रोड स्टेशन पर लगभग 15.52 करोड़ रुपये की लागत से एवं शाहपुर पटोरी स्टेशन पर लगभग 07.16 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है .समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत 880 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 09 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जायेगा। साथ ही नवनिर्मित 11 रोड ओवर ब्रिज तथा 08 आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा. 

बिहार ये स्टेशन होंगे हाईटेक

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत लहेरियासराय स्टेशन पर 15.19 करोड़ रुपये की लागत से, जनकपुर स्टेशन पर 11.32 करोड़ रुपये की लागत से, घोड़ासहान स्टेशन पर 11.89 करोड़ रुपये की लागत से, रक्सौल स्टेशन पर 13.96 करोड़ रुपये की लागत से, चकिया स्टेशन पर 11.28 करोड़ रुपये की लागत से, मोतीपुर स्टेशन पर 12.87 करोड़ रुपये की लागत से, सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर 14.55 करोड़ रुपये की लागत से, सुपौल स्टेशन पर 14.28 करोड़ रुपये की लागत से एवं दौरम मधेपुरा स्टेशन पर 16.18 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है.  

बिहार में 21 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल के अंतर्गत 3029 करोड़ रुपये की लागत से कुल 23 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास तथा 29 आरओबी एवं 50 आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण माननीय प्रधानमंत्री  द्वारा किया जाएगा . पूर्व मध्य रेल के 23 स्टेशनों में से बिहार में 21 एवं झारखंड में 02 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाना है. इसी तरह पूर्व मध्य रेल के 29 आरओबी में से बिहार मे 27, झारखंड में 02 तथा 50 आरयूबी/एलएचएस में बिहार में 25, झारखंड में 23 एवं उत्तर प्रदेश में 02 आरयूबी/एलएचएस शामिल हैं . इनमें से 54 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण तथा 25 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस का शिलान्यास किया जाएगा .     

अमृत भारत स्टेशन‘ योजना नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति

रेल मंत्रालय द्वारा ‘अमृत भारत स्टेशन‘ योजना नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की गयी है. अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है.अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार स्टेशन भवन, प्रवेश एवं निकास द्वार, फुटओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांग सुविधाओं, प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली, सुंदरीकरण आदि आवश्यक विकास कार्य किया जाएगा.नवनिर्मित रोड ओवरब्रिज तथा अंडरपास के माध्यम से लोगों को अवरोधमुक्त एवं सुरक्षित सड़क यातायात की सुविधा हो जाएगी, उनके समय की बचत होगी. इसके साथ ही एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों में सामनों के परिवहन में लागत एवं समय में कमी आएगी वहीं कार्बन उत्सर्जन में कमी आने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी . साथ ही त्वरित एवं संरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित होगा.

डेहरी ऑन सोन स्टेशन पर लगभग 16.12 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य

पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) के अंतर्गत लगभग 715 करोड रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा. इस क्रम में आठ स्टेशनों- डेहरी ऑन सोन, बिक्रमगंज, पीरो, रफीगंज, गुरारू, नबीनगर, हैदर नगर तथा मोहम्मदगंज स्टेशनों के अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकास का शिलान्यास किया जायेगा.साथ ही नवनिर्मित 11 रोड ओवर ब्रिज तथा 18 आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा. इनमें अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत डेहरी ऑन सोन स्टेशन पर लगभग 16.12 करोड़ रुपये की लागत से, बिक्रमगंज स्टेशन पर लगभग12.25 करोड़ रुपये की लागत से, पीरो स्टेशन पर लगभग 12.28 करोड़ रुपये की लागत से, रफीगंज स्टेशन पर लगभग 12.46 करोड़ रुपये की लागत से, गुरारू स्टेशन पर लगभग 15.69 करोड़ रुपये की लागत से, नबीनगर स्टेशन पर लगभग 11.22 करोड़ रुपये की लागत से, हैदर नगर स्टेशन पर लगभग 12.95 करोड़ रुपये की लागत से तथा मोहम्मदगंज स्टेशन पर लगभग 12.95 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है. इसके अलावा पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के अंतर्गत नवनिर्मित 11 रोड ओवर ब्रिज तथा 18 अंडरपास का लोकार्पण किया जाएगा. सर्वांगीण संरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल में समपारों पर बड़े पैमाने पर रोड ओवर ब्रिज तथा आरयूबी/एलएचएस बनाने का कार्य किया जा रहा है. धनबाद मंडल के अंतर्गत 02 रोड ओवर ब्रिज तथा 18 आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा.

Suggested News