बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले शहर के होटलों की प्री-बुकिंग कैंसिल, जानें क्‍यों लिया ऐसा फैसला

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले शहर के होटलों की प्री-बुकिंग कैंसिल, जानें क्‍यों लिया ऐसा फैसला

अयोध्या- राम मंदिर उद्घाटन से पहले अयोध्या में  होटलों की सभी प्री-बुकिंग कैंसिल कर दी गई है. 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन शुरू होगा. इस सिलसिले में मंदिर में जोर-शोर से काम चल रहा है. मंदिर की सजावट से लेकर प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले महमानों को मिलने वाले न्यौते की भी चर्चा है.  कार्यक्रम से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक समीक्षा बैठक की है और उसमें साफ निर्देश दे दिया गया है कि 22 जनवरी को आम लोग ना अयोध्या में ना होटल बुक कर पाएंगे ना ही उन्हें धर्मशाला में रूम मिल पाएगा. इसके अलावा जितनी भी प्री बुकिंग रही थीं, उन्हें भी तत्काल प्रभाव से रद्द करने के निर्देश दिए जा चुके हैं.

 बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में जो राम मंदिर उद्घाटन होने जा रहे है, उसे लेकर राज्य सरकार अलर्ट है और सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं. अब गुरुवार को भी एक अहम मीटिंग की गई जिसमें सीएम योगी ने साफ कर दिया कि विशेष अतिथियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में सभी होटलों की प्री बुकिंग कैंसिल की जाए. वीवीआईपी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह बुकिंग रद्द कर दी जाएगी. 22 जनवरी को केवल वही लोग अयोध्या में रुक सकेंगे, जिनके पास ड्यूटी पास या श्री राम तीर्थ ट्रस्ट का निमंत्रण पत्र होगा. 

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने एक समीक्षा बैठक के बाद अयोध्‍या में 22 जनवरी की तारीख के लिए सभी होटल्‍स और धर्मशाला आदि में प्री-बुकिंग को कैंसिल कर दिया है. सरकार ने कहा है कि श्री राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्‍ठा में शामिल होने के लिए देश- दुनिया से कई गणमान्‍य श्रद्धालु, नेता, साधु- संत और राम भक्‍त पहुंचेंगे; ऐसे वीवीआईपी सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. जोर देकर कहा गया है कि 22 जनवरी को सिर्फ वहीं लोग अयोध्या आएंगे जिन्हें मंदिर ट्रस्ट से न्योता मिलेगा. 

बता दें श्रीराम जन्मभूमि के क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा पूजन के पश्चात 23 जनवरी से 48 दिनों की पूजा राम मंदिर परिसर में की जाएगी. 48 दिनों की इस पूजा को मंडल पूजा कहा गया है . 23 जनवरी से यह पूजा प्रारंभ होगी जो मार्च तक चलेगी. राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य विश्व तीर्थ प्रपन्नाचार्य के नेतृत्व में यह पूजा होगी. चंपत राय ने बताया कि आधिकारिक लोग यह पूजन कराएंगे.  अयोध्या में प्रभु राम का भव्य मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनकर तैयार हो गया है. प्रभु राम के अपने मंदिर में विराजमान होने का उत्साह पूरे देश में देखने को मिल रहा है. 

अय़ोध्या से अनुपमा मिश्रा की रिपोर्ट

 

Suggested News