बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह की तैयारी पूरी, जानें किस गेट से होगी नए शिक्षकों-वीआईपी की इंट्री, पार्किंग की जगह भी तय

गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह की तैयारी पूरी, जानें किस गेट से होगी नए शिक्षकों-वीआईपी की इंट्री, पार्किंग की जगह भी तय

PATNA : बिहार के लिए आज का दिन ऐतिहासिक होनेवाला है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के गांधी मैदान में 25 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। इस बड़े कार्यक्रम के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुरक्षा से लेकर शिक्षकों के आने जाने के तक के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिसके लिए 150 से ज्यादा मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है।

इंट्री के लिए ऐसी है व्यवस्था

समारोह में आनेवाले शिक्षकों, वीवीआईपी और मीडिया के प्रवेश के लिए लिए गेट तय कर दिए गए हैं। जहां शिक्षकों के लेकर आने वाली बसों का गांधी मैदान में गेट नंबर चार और 10 से प्रवेश होगा। वहीं गेट नंबर एक से वीआईपी आएंगे। 13 नंबर गेट से मीडियाकर्मियों के प्रवेश की व्यवस्था की गई है। 

बता दें कि पहले गांधी मैदान के चार गेट शिक्षकों के लिए खोलने का निर्णय लिया गया था, लेकिन बुधवार की देर शाम डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने मैदान में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उसके बाद निर्णय लिया गया कि शिक्षकों के प्रवेश के लिए गेट नंबर चार और 10 ही उपयुक्त है। बाकी सभी गेट बंद रहेंगे। 

एक नंबर से मुख्यमंत्री एवं अन्य अति विशिष्ट व्यक्तियों का प्रवेश होगा। वीआईपी की गाडियों को पार्किंग करने के लिए ज्ञान भवन में व्यवस्था की गई है।  

150 मजिस्ट्रेट में संभालेंगे जिम्मेदारी
 गांधी मैदान में शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में सुरक्षा व्यवस्था के पहले 50 मजिस्ट्रेट तैनात करने का निर्णय लिया गया था लेकिन बाद में भीड़ को देखते हुए मजिस्ट्रेट की संख्या बढ़ा दी गई। गांधी मैदान के अंदर, सभी गेट, जेपी गंगा पथ, बिस्कोमान के पास, जेपी गोलंबर आदि के पास मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। इसके अलावा एक हजार के करीब पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 

एडीएम विधि व्यवस्था हेमंत कुमार सिंह ने बताया कि 120 शौचालय, 30 वाटर टैंकर, छह वाटर एटीएम, 10 बेड का अस्थायी अस्पताल, नियंत्रण कक्ष आदि बनाया गया है।

पार्किंग की ऐसी होगी व्यवस्था 

शिक्षक नियुक्त पत्र वितरण समारोह में आने वाले शिक्षकों के वाहनों के पार्किंग के लिए दो जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। पहला जेपी गंगा पथ तथा दूसरा गांधी मैदान के अंदर दक्षिणी हिस्से में पार्किंग होगी। गांधी मैदान के अंदर जिन बसों की पार्किंग की जाएगी उसे गेट नंबर 10 से प्रवेश कराया जाएगा। 

जबकि जिन वाहनों को जेपी गंगा पथ पर पार्किंग कराई जाएगी उसे गेट नंबर चार से प्रवेश कराया जाएगा। जेपी गंगा पथ पर पार्क होने वाले वाहन शिक्षकों को गांधी मैदान में उतारकर पुन: जेपी गंगा पथ पर चले जाएंगे। कुल 27 जिलों से शिक्षकों के 606 वाहन गांधी मैदान में आने वाले हैं।


Suggested News