नौ दिवसीय महायज्ञ की तैयारी जोरों पर, बड़ी संख्या में जुटेंगे हनुमान भक्त

नौ दिवसीय महायज्ञ की तैयारी जोरों पर, बड़ी संख्या में जुटेंगे हनुमान भक्त

DARBHANGA :  बहादुरपुर प्रखंड क्षेत्र के उघड़ा गांव में आगामी 12 मई से शुरू होने वाले नौ दिवसीय हनुमान महायज्ञ की तैयारी जोर शोर से जारी है। स्थानीय ग्रामीणों के अलावा पड़ोस के कुज्जी, पंचगछिया, खैरा, पंसीहा, कोरीगामा आदि गांव के धर्मानुरागी महायज्ञ की तैयारियों में जी जान से लगे हुए है। यज्ञ की सफलता एवं अधिक से अधिक संख्या में लोगों के शामिल होने के लिए बहादुरपुर प्रखंड के अलावा जिले के बहेड़ी, हायाघाट, हनुमाननगर, बेनीपुर, दरभंगा सदर में भी प्रचार वाहन के द्वारा प्रचार- प्रसार कराया जा रहा है।

आयोजन समिति के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार इस महायज्ञ का आयोजन गायत्री चौक स्थित हनुमान जी की नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर किया जा रहा है। आगमी 12 मई को कलश शोभायात्रा निकाली जाएगी। महायज्ञ प्रारंभ होने के साथ संध्या बेला में सुप्रसिद्ध कथावाचक छोटे मुरारी बापू के श्रीमुख से प्रवचन किया जाएगा।

12 मई को ही अरणी मंथन के बाद यज्ञ मंडप में विद्वत आचार्य की मौजूदगी में वैदिक रीति से पूजा पाठ एवं हवन कार्य की शुरुवात होगी, एवं महावीर हनुमान की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा। 13 मई से बालव्यास श्रवण दास जी महाराज, धीरज जी महाराज के द्वारा संगीत मय राम कथा का वाचन होगा, एवं प्रथम दिन से ही साधु, संतो एवं आगंतुकों के लिए प्रत्येक दिन एवं रात्रि में महाभंडारा के रूप में महाप्रसाद की व्यवस्था की गई है। कुशल कारीगर यज्ञ मंडप के निर्माण में रात दिन लगे हुए है। मंडप परिसर में देवी देवताओं की मूर्तियों का निर्माण कार्य जारी है। देकूली शंकरलोहर रोड पर यज्ञ स्थल के समीप भव्य तोरण द्वार का निर्माण किया जा रहा है।

वहीं आगंतुकों के मनोरंजन के लिए रात्रि बेला में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ रास का भी आयोजन रखा गया है। इसके साथ 20 मई को महायज्ञ की पूर्णाहुति के साथ महाप्रसाद का वितरण किया जायेगा।

Find Us on Facebook

Trending News