SC में 9 नये जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति की लगी मुहर, 31 अगस्त को लेंगे शपथ

SC में 9 नये जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति की लगी मुहर, 31 अगस्त को लेंगे शपथ

Desk. सुप्रीम कोर्ट में 9 नये जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुहर लगा दी है. इन जजों में तीन महिला जजों के भी नाम हैं, जिसमें एक महिला जज जस्टिस बी.वी नाथरत्ना देश की पहली महिला चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बन सकती है. बताया जा रहा है कि ये सभी जज 31 अगस्त को शपथ लेंगे. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में 9 नये जजों की नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने सिफारिश किया था, जिस पर राष्ट्रपित रामनाथ कोविंद ने अनुमति दे दी है.

ये जज लेंगे शपथ

लिस्ट में जो 9 नाम हैं, उनमें 8 हाईकोर्ट के न्यायाधीश हैं और एक सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील है. इनमें कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ए.के. ओका, गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विक्रम नाथ, सिक्किम हाईकोर्ट के जस्टिस जे.के. माहेश्वरी, तेलंगाना हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस हिमा कोहली, जस्टिस बी.वी नागरत्ना, केरल हाईकोर्ट के जस्टिस सी.टी. रविकुमार, मद्रास हाईकोर्ट के जस्टिस एम.एम. सुंदरेश, गुजरात हाईकोर्ट की जस्टिस बेला. एम. त्रिवेदी और सीनियर अटॉर्नी पी.एस नरसिम्हा का नाम शामिल है.

तीन महिला जज भी हैं

सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम के अध्यक्ष चीफ जस्टिस एनवी रमन हैं. इसके अलावा जस्टिस यूयू ललित, ए.एम. खानविलकर, डी. वाई. चंद्रचूड़ और एल. नागेश्वर कॉलेजियम में थे. पहली बार सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने एक बार में तीन महिला जजों के नामों की सिफारिश की है. 


Find Us on Facebook

Trending News