यूपी चुनाव को लेकर प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, सरकार बनने पर महिलाओं को सरकारी नौकरी में मिलेगा 40 प्रतिशत आरक्षण

यूपी चुनाव को लेकर प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, सरकार बनने पर महिलाओं को सरकारी नौकरी में मिलेगा 40 प्रतिशत आरक्षण

Desk. यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर सियासी तैयारियां जारी है. चुनाव के दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं. वैसे-वैसे नेताओं की मत लोभावन घोषणाएं और विपक्षी के प्रति कटु बयान तेज होते जा रहा है. इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बड़ा चुनावी ऐलान किया है. उन्होंने अगले साल यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 40 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पार्टी का महिला घोषणा पत्र जारी किया. इसे शक्ति विधान नाम दिया गया है. घोषणा पत्र को लॉन्च करते हुए प्रियंका ने कहा कि देश के राजनीतिक इतिहास में पहली बार महिलाओं पर केंद्रित घोषणा पत्र जारी किया जा रहा है. घोषणा पत्र को छह हिस्सों में बांटा गया है- स्वाभिमान, स्वावलंबन, शिक्षा, सम्मान, सुरक्षा और सेहत.


उन्होंने कहा कि आज की महिला लड़ना चाहती है. हमने उसी भावना को ध्यान में रखते हुए इस घोषणा पत्र को बनाया है. प्रियंका वाड्रा ने ऐलान किया कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनी तो सरकारी नौकरियों में 40 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण देंगे. इसके साथ पुलिस विभाग में 25 प्रतिशत महिलाओं को भर्ती करने का वादा भी किया. महिलाओं के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र लॉन्च करते हुए प्रियंका ने कहा कि इससे दूसरे राजनीतिक दलों पर भी दबाव होगा कि महिलाओं की भागीदारी को गंभीरता से लिया जाए। करुणा, दया, आशा महिलाओं का गुण है। ये गुण राजनीति में भी आए.

उन्होंने कहा कि राजनीति में महिलाओं की भागीदारी इसलिए जरूरी है ताकि महिला सशक्तिकरण केवल कागजों में न रह जाए. महिलाओं के लिए वह माहौल देना होगा कि वे अपनी बात कह सकें. महिलाओं का शोषण हो रहा और वे लड़ रही हैं. यह नारा वहीं से आया है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि महिलाओं के लिए तैयार किए गए इस घोषणा पत्र को छह हिस्से में बांटा गया है. पहला स्वाभिमान, दूसरा स्वावलंबन, तीसरा शिक्षा, चौथा सम्मान, पांचवा सुरक्षा और छठा सेहत. उन्होंने कहा कि 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने की हमने घोषणा की है. अब इसे 50 प्रतिशत तक पहुंचाया जाएगा. इससे हम राजनीति में महिलाओं की असमानता को ठीक करने की कोशिश करेंगे.

Find Us on Facebook

Trending News