पंजाब-हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान हाईकोर्ट के जज का पटना हाईकोर्ट में स्थानांतरण, केंद्रीय विधि मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

पंजाब-हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान हाईकोर्ट के जज का पटना हाईकोर्ट में स्थानांतरण, केंद्रीय विधि मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

PATNA: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जज जस्टिस राजन गुप्ता, कर्नाटक हाईकोर्ट की जस्टिस पी बी बजनथ्री और राजस्थान हाईकोर्ट के जज संजीव प्रकाश शर्मा का स्थानांतरण पटना हाईकोर्ट में हो गया है। इस सम्बन्ध में केंद्रीय विधि मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की अनुशंसा पर केन्द्र सरकार ने इनके स्थानांतरण की अधिसूचना जारी कर दी हैं।

पटना हाईकोर्ट के जज जस्टिस ए अमानुल्लाह का स्थानांतरण पटना हाईकोर्ट से आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट कर दिया गया। उन्होंने कल वहां पद और गोपनीयता की शपथ लेते हुए कार्यभार संभाल लिया। इससे पूर्व पटना हाईकोर्ट में केरल हाईकोर्ट के जज जस्टिस ए.एम.बदर का स्थानांतरण किया गया है। इनके स्थानांतरण के बारे में केंद्र सरकार ने 5 अक्टूबर, 2021 को ही अधिसूचना जारी कर दी थी। विदित हो कि पटना हाईकोर्ट में जजों की संख्या उनके स्वीकृत पदों के अनुपात काफी कम हैं। पटना हाईकोर्ट में फिलहाल कार्यरत जजों की संख्या 21 है, जबकि जजों के कुल स्वीकृत पदों की संख्या अभी 53 हैं।

अभी आबादी के अनुपात और मुकद्दमों की संख्या देखते हुए जजों की संख्या बढ़ाने की जरूरत हैं ।हाल में ही पटना हाईकोर्ट में न्यायिक सेवा के दो अधिकारी जस्टिस नवनीत कुमार पाण्डेय औऱ जस्टिस सुनील कुमार पंवार को जज के रूप में नियुक्त किया गया था।


Find Us on Facebook

Trending News