बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद में 'अभयमुद्रा' का जिक्र कर फंसे राहुल गांधी, अजमेर शरीफ दरगाह ने दी नसीहत, कहा- कांग्रेस नेता बढ़ाएं अपनी समझ

संसद में 'अभयमुद्रा' का जिक्र कर फंसे राहुल गांधी, अजमेर शरीफ दरगाह ने दी नसीहत, कहा- कांग्रेस नेता बढ़ाएं अपनी समझ

DESK: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को संसद में बीजेपी के खिलाफ जमकर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने हिन्दू-मुस्लिम सहित तमाम धर्मों के बारे में जिक्र किया। राहुल धर्मों को लेकर बयान देकर फंस गए हैं। एक ओर जहां उनकी बयान से हिन्दू धर्म के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची तो वहीं अब अजमेर शरीफ दरगाह ने भी नेता प्रतिपक्ष को नसीहत दे दी है। दरअसल, बीते दिन राहुल गांधी संसद में अभयमुद्रा का जिक्र कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भगवान शिव ने अभयमुद्रा से प्रेरित करते हैं कि डरो मत, डराओ मत.. उन्होंने कहा कि, इस मुद्रा का उल्लेख इस्लाम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जैन, सभी धर्मों में हैं।'

वहीं अब अभय मुद्रा को लेकर उनके इस बयान पर अजमेर शरीफ दरगाह की ओर से टिप्पणी आई है। अजमेर शरीफ के गद्दी नशीन हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने कहा, 'हमने विपक्ष के नेता राहुल गांधी का बयान सुना है, जिसमें उन्होंने 'अभयमुद्रा' के प्रतीक को इस्लामी प्रार्थना या इस्लामी पूजा से जोड़ने की बात की है, जिसका जिक्र किसी भी पवित्र ग्रंथ या संतों की बातों में भी नहीं है। किसी भी अन्य प्रतीकात्मक मुद्रा को इस्लाम के दर्शन और आस्था से जोड़ना सही बात नहीं है। मुझे लगता है कि राहुल गांधी को इस बात की समझ होनी चाहिए कि कौन से प्रतीक किस आस्था का हिस्सा हैं।

मालूम हो कि, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने भगवान शिव सहित विभिन्न धर्मों के जिक्र किया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि, शंकर भगवान से सच, साहस और अहिंसा की प्रेरणा मिलती है। राहुल गांधी ने इस क्रम में कहा कि हमारा धर्म हिंसा नहीं सिखाता वहीं जो खुद को हिन्दू कहते हैं उनका एक ही काम है हिंसा हिंसा हिंसा....नफरत...नफरत....नफरत। राहुल गांधी के इस बयान पर पीएम मोदी ने टोका उन्होंने कहा कि, किसी धर्म के लोगों को हिंसक कहना बहुत गंभीर विषय है। 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी आपत्ति जताते हुए कहा कि कांग्रेस नेता ने पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहा है। वहीं राहुल ने भाजपा पर युवाओं, छात्रों, किसानों मजदूरों, दलितों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों में डर पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग अल्पसंख्यकों, मुसलमानों, सिखों एवं ईसाइयों को डराते हैं, उन हमला करते हैं और उनके खिलाफ नफरत फैलाते हैं, लेकिन अल्पसंख्यक इस देश के साथ चट्टान की तरह मजबूती से खड़ा रहा है और उन्होंने अलग अलग क्षेत्रों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

Suggested News