राहुल गांधी ने प्रवासियों पर जारी की डॉक्यूमेंट्री, मजदूरों ने कहा- घर से बाहर निकलना गुनाह लगता है

राहुल गांधी ने प्रवासियों पर जारी की डॉक्यूमेंट्री, मजदूरों ने कहा- घर से बाहर निकलना गुनाह लगता है

Desk: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को प्रवासी मजदूरों को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री जारी की है. इसमें देखा जा सकता है कि राहुल मजदूरों से पूछते हैंकि उनके पास पैसा है या नहीं? उन्हें कैसे पता चला किदेश में लॉकडाउन जारी है? राहुल ने जिन मजदूरों से बात की है वे यूपी में झांसी के निवासी हैं और हरियाणा की एक फैक्ट्री में काम करते हैं. बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्हें एक पैसे की भी मदद नहीं मिली है.

प्रवासियों ने राहुल को बताया कि उनका घर से बाहर निकलना गुनाह हो गया था. पुलिस के अलावा स्थानीय लोग भी उन्हें बाहर निकलने पर मारते थे. पुलिस वाले दो बार आते थे.

एक महिला ने भावुक होते हुए राहुल से कहा कि हमें हमारे गांव पहुंचा दीजिए. हमें वापस हरियाणा नहीं पहुंचाना. हमें गांव जाना है. मजदूरों ने बताया कि वे हरियाणा में जहां रहते थे वहां पांच-पाच हजार का सामान छूट गया है जो वापस नहीं आ सकता.

राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन लागू हुए अब लगभग दो महीने हो चुके हैं. भारत लाखों प्रवासी पुरुषों, महिलाएं और बच्चों की तस्वीरों और वीडियो से शर्मिंदा हो गया है, जो सुरक्षित अपने गृहनगर और गांव जाने की पूरी तरह से कोशिश कर रहे हैं. हाईवे पर कई किलोमीटर पैदल चलकर, ट्रकों में या हर तरह के वाहन के जरिए अपने घर की ओर जाते हुए इन प्रवासियों की तस्वीरें और वीडियोने हर भारतीय को झकझोर दिया है.



Find Us on Facebook

Trending News