बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुश्किल में राहुल गाँधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, पुलिस ने दर्ज किया मामला, कांग्रेस नेता के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत

मुश्किल में राहुल गाँधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, पुलिस ने दर्ज किया मामला, कांग्रेस नेता के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत

DESK. असम पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' और इसके मुख्य आयोजक केबी बायजू के खिलाफ गुरुवार को जोरहाट शहर में अपने अनुमत मार्ग से कथित तौर पर भटकने के लिए प्राथमिकी दर्ज की है। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार को नागालैंड से शिवसागर जिले के हलुवाटिंग के रास्ते असम में प्रवेश कर गई। एक अधिकारी के अनुसार, मार्च अपने स्वीकृत मार्ग से भटक कर केबी रोड की ओर चला गया, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में 'अराजक स्थिति' पैदा हो गई।
उन्होंने कहा, "लोगों की अचानक भीड़ के कारण कुछ लोग गिर गए और भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। यात्रा और उसके मुख्य आयोजक के खिलाफ जोरहाट सदर पुलिस स्टेशन में स्वत: संज्ञान लेते हुए एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।"
अधिकारी के अनुसार, एफआईआर में उल्लेख किया गया है कि यात्रा जिला प्रशासन के मानदंडों से भटक गई और सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन हुआ। विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने दावा किया कि एफआईआर यात्रा के लिए अनुचित बाधाएं पैदा करने के उद्देश्य से एक रणनीति थी। "पीडब्लूडी पॉइंट पर ट्रैफिक डायवर्जन के लिए कोई पुलिस नहीं थी। निर्धारित मार्ग बहुत छोटा था और हमारे पास एक बड़ी सभा थी। इसलिए, हमने केवल कुछ मीटर के लिए चक्कर लगाया। हिमंत बिस्वा सरमा यात्रा की सफलता से डरे हुए हैं पहले दिन (असम में) और अब इसे पटरी से उतारना चाहते हैं। 
'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' : 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' ने गुरुवार को नागालैंड से आते हुए शिवसागर जिले के हलुवाटिंग के माध्यम से असम में प्रवेश किया। गांधी ने सुबह नागालैंड के तुली से बस में अपनी यात्रा फिर से शुरू की और लगभग 9:45 बजे असम पहुंचे। मार्च का असम चरण 25 जनवरी तक जारी रहेगा। यह 17 जिलों में 833 किमी की यात्रा करेगा। 
कांग्रेस सांसद के नेतृत्व में यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। योजना बनाई गई है कि यात्रा 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 67 दिनों में 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। पूर्वोत्तर राज्यों - नागालैंड (दो दिनों में 257 किमी), अरुणाचल प्रदेश (एक दिन में 55 किमी), मेघालय (एक दिन में पांच किमी) और असम (आठ दिनों में 833 किमी) के अलावा - यह राज्यों को भी कवर करेगा। बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित हिंदी पट्टी और 20 या 21 मार्च को महाराष्ट्र में समाप्त होगी। 
यात्रा आगे चलकर 15 राज्यों के 100 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। यात्रा पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र तक जाएगी। यात्रा शुरू करने से पहले राहुल गांधी थौबल में खोंगजोम युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे, जो 1891 में आखिरी एंग्लो-मणिपुर युद्ध में मारे गए लोगों की याद में बनाया गया था। पार्टी द्वारा जारी मार्ग के अनुसार, यात्रा उत्तर प्रदेश में सबसे लंबी रहेगी, 11 दिनों में 1,074 किमी की दूरी तय करेगी। यह राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिसमें गांधी परिवार का गढ़ अमेठी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली शामिल है। वाराणसी के. यात्रा 6,713 किमी की दूरी तय करेगी, ज्यादातर बसों में और पैदल भी। यह 67 दिनों में 110 जिलों को कवर करेगा, 20 या 21 मार्च को मुंबई में समाप्त होने से पहले। राहुल गांधी यात्रा के दौरान दिन में दो बार सार्वजनिक समारोहों को संबोधित करेंगे और नागरिक समाज के सदस्यों और संगठनों के साथ बातचीत करेंगे।

Suggested News