बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहली बार संवैधानिक पद संभालेंगे राहुल गांधी, होंगे लोकसभा में नेता विपक्ष, कांग्रेस ने किया ऐलान

पहली बार संवैधानिक पद संभालेंगे राहुल गांधी, होंगे लोकसभा में नेता विपक्ष, कांग्रेस ने किया ऐलान

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को कांग्रेस की ओर से पत्र लिखकर इसकी सूचना दे दी गई है. 

बता दें, मोदी सरकार के पहले दो कार्यकाल में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को सदन में 10 फीसदी नंबर भी नहीं जुट पाई थे. ऐसे में कांग्रेस के पास विपक्षी नेता बनने का कोई रास्ता नहीं था. लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 99 सीटें आयीं है. ऐसे में कांग्रेस इस बार नेता प्रति पक्ष बना सकता है. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मंगलवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई थी. इस बैठक में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने को लेकर मंथन किया गया, इसी दौरान सर्वसम्मति से राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष चुना लिया गया. कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाने के लिए प्रोटेम स्पीकर को पत्र भी लिखा गया है.

राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की जानकारी कांग्रेस नेता और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दी. मीडिया से बात करते हुए महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने पार्टी के इस फैसले के बारे में सूचित करते हुए लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र भेजा है

Editor's Picks