बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोचा चक्रवात के कारण तेजी से बदल रहा मौसम, अगले 48 घंटों में कैसे बदलेगा बिहार का मौसम, जानिए

मोचा चक्रवात के कारण तेजी से बदल रहा मौसम, अगले 48 घंटों में कैसे बदलेगा बिहार का मौसम, जानिए

पटना. बंगाल की खाड़ी में इस वक्त साइक्लोन मोचा तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। 13 और 14 मई को इन राज्यों में मौसम बिगड़ सकता है और बारिश हो सकती है। वहीं अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सबसे ज्यादा बारिश होगी। साइक्लोन मोचा का तूफान आगे बढ़ता है कि बाकी के राज्यों में भी मौसम में बदलाव हो सकता है।

विभाग का कहना है कि साइक्लोन मोच बंगाल की खाड़ी में एक्टिव है और गुरूवार की आधी रात से यह उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। मोचा तूफान के दौरान 150-160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। यह स्पीड 175 किमी. प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है। त्रिपुरा और मणिपुर में 13 और 14 मई को बारिश होगी। राज्य के कुछ हिस्सों में ज्यादा बारिश होगी।

हालांकि इस चक्रवात से बिहार में किसी व्यापक असर की संभावना नहीं है। बावजूद इसके राज्य के मौसम में मामूली बदलाव देखने को मिल सकता है। आईएमडी ने कहा है कि नगालैंड, मणिपुर, साउथ असम में 14 मई को तेज बारिश हो सकती है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 12, 13 और 14 मई को भारी बारिश होगी। आईएमडी का कहना है कि मोचा साइक्लोन उत्तर और उत्तर पूर्व की तरफ बढ़ेगा। यह तूफान भारत ही नहीं साउथईस्ट बांग्लादेश और उत्तरी म्यामार की सीमा तक असर डालेगा। यही वजह है कि बांग्लादेश का कॉक्स बाजार और म्यांमार के क्यापकउ और सिट्टवी जैसे मार्केट को 14 मई को बंद किया गया है।

साइक्लोन मोका या मोचा का नाम दिया है। साइक्लोन के नाम भी क्षेत्रीय आधार पर ही दिए जाते हैं। विश्व मौसम विज्ञान संगठन और संयुक्त राष्ट्र आर्थिक-सामाजिक आयोग का समूह है जो साइक्लोन यानि चक्रवातों के नाम देता है। चक्रवातों के नाम रखने के लिए बारी-बारी से सभी देशों की पारी आती है। साइक्लोन मोचा यमन का दिया गया नाम है।


Suggested News