रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, एक दिन में 99 पैसा टूटने से डॉलर के मुकाबले रुपए का हुआ हाल बेहाल, आम जन होंगे परेशान

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, एक दिन में 99 पैसा टूटने से डॉलर के मुकाबले रुपए का हुआ हाल बेहाल, आम जन होंगे परेशान

DESK. देश में लगातार बढती महंगाई और आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों के बीच एक बार फिर से रुपए की कीमत में जोरदार गिरावट आई है । नतीजा है कि डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में एक दिन में ही रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है । अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि करने और आगे भी सख्त रूख बनाए रखने के स्पष्ट संकेत से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई, जिसके चलतेअंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 99 पैसे टूटकर 80.95 (अस्थायी) प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ। 

इससे पहले शुरुआती कारोबार में रुपया 51 पैसे फिसलकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर 80.47 पर पहुंचा । बृहस्पतिवार को रुपया 80.27 पर खुला और शुरुआती सौदों में इसने 80.47 के रिकॉर्ड निचले स्तर को छुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मजबूती और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का स्थानीय मुद्रा पर असर पड़ा। 


इसके अलावा कच्चे तेल के दामों में मजबूती और निवेशकों की जोखिम न लेने की प्रवृत्ति ने भी रुपये को प्रभावित किया। रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 22 पैसे की कमजोरी के साथ 79.96 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की वृद्ध की है।


Find Us on Facebook

Trending News