बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा में टाउनशिपः डीडीएल इंफ्रा के DDL First City का निबंधन आवेदन रद्द, सही 'नक्शा' नहीं होने पर RERA की कार्रवाई

बिहटा में टाउनशिपः डीडीएल इंफ्रा के DDL First City का निबंधन आवेदन रद्द, सही 'नक्शा' नहीं होने पर RERA की कार्रवाई

PATNA:  राजधानी पटना और आसपास के इलाकों में कई ऐसे बिल्डर-प्रमोटर हैं जो बिना रेरा से निबंधन लिये प्लॉट की बुकिंग कर रहे। रेरा ने अब तक सैकड़ों बिल्डर-प्रमोटर के निबंधन आवेदन को रद्द किया है। वहीं बिना निबंधन के प्लॉट-फ्लैट की बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई भी की गई है। बिहटा इलाके में ही यूथ होम्स पर बिना निबंधन प्लॉट की बुकिंग करने के आरोप में रेरा ने कंपनी का खाता फ्रीज कर रखा है। वहीं कई अन्य दूसरी कंपनी पर भी कार्रवाई की गई है। बिहटा इलाके में ही टाउनशिप बसा रही कई कंपनियों के प्रोजेक्ट के निबंधन को रेरा ने मार्च-अप्रैल महीने में रद्द किया है। सिर्फ बिहटा इलाके में ही एक दर्जन कंपनी को इस वजह से रेरा ने निबंधन नहीं दिया कि सही नक्शा ही जमा नहीं कराया था। अब रेरा ने डीडीएल इंफ्रा कंपनी के प्रोजेक्ट डीडीएल फर्स्ट सिटी का निबंधन देने से रेरा ने मना कर दिया है। इस मामले में भी यही वजह बताई गई है। यानी डीडीएल इंफ्रा का डीडीएल फर्स्ट सिटी प्रोजेक्ट वर्तमान में गैर निबंधित है।

DDL First City को नहीं मिला निबंधन

रेरा की तरफ से इस संबंध में डीडीएल इंफ्रा कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधक जितेन्द्र कुमार को पत्र भेज दिया है। रेरा की तरफ से 31 मार्च 2022 को जारी आदेश में कहा गया है कि आपके निबंधन आवेदन को खारिज किया जाता है। रेरा ने कंपनी को लिखे पत्र में कहा है कि आपके प्रोजेक्ट DDL First City, Rajpur, Bihta का नक्शा सक्षम प्राधिकार से पास नहीं कराया गया है। इस वजह से आपका निबंधन आवेदन खारिज किया जाता है। इस तरह से रेरा ने इस कंपनी के प्रोजेक्ट को निबंधन देने से मना कर दिया । आज की तारीख में इस कंपनी के बिहटा के राजपुर गांव में बसाया जा रहा टाउनशिप गैरनिबंधित हो गया।  बता दें, डीडीएल इंफ्रा कंपनी के द्वारा बिहटा के राजपुर इलाके में 143056.78 (Sq mt) में टाउनशिप बसाने का काम किया जा रहा। कंपनी के द्वारा 7 अगस्त 2009 से ही प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। वहीं, 31 दिसंबर 2022 को प्रोजेक्ट पर काम पूरा करने का लक्ष्य था। लेकिन उसके पहले रेरा ने झटका दिया है और निबंधन आवेदन को खारिज कर दिया है।

यूथ होम्स एंड डेवलपर्स की कहानी

बता दें, इसके पहले 2021 में बिहटा के पतूत इलाके में यूथ होम्स कंपनी के द्वारा टाउनशिप बसाये जाने की शिकायत के बाद रेरा ने सख्त कार्रवाई की थी। कंपनी का बैंक खाता को फ्रीज कर दिया गया था। रेरा ने 1 अप्रैल 2021 को यूथ होम्स डेवलपर्स पर कार्रवाई किया था। रेरा ने निबंधन नहीं होने की वजह से बड़ी कार्रवाई करते हुए यूथ होम्स एंड डेवलपर्स कंपनी के न्यू यार्क हेमलेट प्रोजेक्ट में प्लॉट की बुकिंग से लेकर प्रचार करने तक पर रोक लगा दी थी। रेरा ने कंपनी के बैंक अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया था। तब से लेकर आज तक आदेश बरकरार है। बताया जाता है कि रोक के बाद भी भी प्रमोटर की तरफ से प्लॉट बिक्री को लेकर ग्राहकों को प्रलोभन दिया जा रहा। 

DDL Infratech Private Limited DDL First City

Project Address : DDL First City, Rajpur, Bihta.
Total Area of Land (Sq mt) : 143056.78
District : Patna
Project Start Date : 07-08-2009 Project End Date : 31-12-2022
Project Status : Application Rejected

Suggested News