बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

RERA का डंडाः यूथ होम्स के 'न्यू यार्क हेमलेट' पर रोक जारी, रेरा बहुत जल्द करेगा अगली कार्रवाई

RERA का डंडाः यूथ होम्स के 'न्यू यार्क हेमलेट' पर रोक जारी, रेरा बहुत जल्द करेगा अगली कार्रवाई

PATNA: पटना के बिल्डर-प्रमोटर खुल्लम खुल्ला रेरा को चैलेंज दे रहे। बिना वैध कागजात के ही बिहटा इलाके में जमीन-फ्लॉट के नाम पर बड़े स्तर पर गोरखधंधा किया जा रहा है। पटना के बिहटा इलाके में सस्ते दर पर प्लॉट-फ्लैट का झांसा देकर बिल्डर ग्राहकों को ठगने से बाज नहीं आ रहे। बिहटा इलाके में कई ऐसी कंपनियां है जो बिना रेरा निबंधन के ही शहर बसा रही है और सोसाईटी के लिए फ्लॉट की बिक्री कर रही है। रेरा ने सबसे पहले यूथ होम्स डेवलपर्स पर कार्रवाई किया। रेरा ने निबंधन नहीं होने की वजह से बड़ी कार्रवाई करते हुए यूथ होम्स एंड डेवलपर्स कंपनी के न्यू यार्क हेमलेट प्रोजेक्ट में प्लॉट की बुकिंग से लेकर प्रचार करने तक पर रोक लगा दी थी। रेरा ने कंपनी के बैंक अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया था। तब से लेकर आज तक आदेश बरकरार है। 

ग्राहक प्लॉट खरीदने से पहले पूछें RERA नंबर

 रेरा ने 1 अप्रैल 2021 को ही यूथ होम्स एंड डेवलपर्स पर सख्त कार्रवाई की थी। यह कंपनी निबंधन के लिए आवेदन देने के साथ ही बिक्री करने लगी। जोर-शोर से प्रचार किया जाने लगा। बिना निबंधन प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार करने व बुकिंग करने को लेकर रेरा ने स्वतः संज्ञान लिया। रेरा ने कार्रवाई करते हुए 1 अप्रैल को अंतरिम आदेश जारी कर प्रचार-प्रसार पर रोक लगा दी थी। आदेश में कंपनी के साथ-साथ निदेशक पन्ना राज और निदेशक रिषभ सिन्हा का बैंक अकाउंट को तत्काल प्रभाव से फ्रीज करने का आदेश जारी किया था। साथ ही निबंधन आईजी को पत्र भेज  दानापुर,फुलवारीशरीफ और पटना के निबंधन पदाधिकारी से इस कंपनी के किसी फ्लैट या प्लॉट बिक्री पर रोक लगाने को कहा था। तब से इस कंपनी पर रोक जारी है। रेरा ने निबंधन के लिए सभी कागजात जमा करने का भी आदेश दिया था। लेकिन यूथ होम्स डेवलपर्स इस काम में विफल रहा है। लिहाजा कंपनी के फ्लैट-प्लॉट की बिक्री पर रोक आज तक जारी है। इधर,लगातार इसकी शिकायत मिल रही कि कंपनी द्वारा ग्राहकों को फोन कर बिहटा स्थित प्रोजेक्ट न्यू यार्क हेमलेट में प्लॉट बुकिंग को लेकर तरह-तरह झांसे दिये जा रहे। यानी बिल्डर फिर से ग्राहकों के आंखों में धूल झोंकने में लगा है। रोक के 7 महीने हो गये फिर भी कंपनी ने रेरा के समक्ष पूर्ण कागजात प्रस्तुत नहीं कर सका है। इस संबंध में आज रेरा की तरफ से जानकारी दी गई कि न्यू यार्क हेमलेट प्रोजेक्ट का मामला संज्ञान में आया है बहुत जल्द अगली कार्रवाई होगी। 

बिना निबंधन कई अन्य कंपनियां बसा रहीं टाउनशिप

बिहटा इलाके में सिर्फ यूथ होम्स एंड डेवलपर्स ही नहीं बल्कि कई ऐसी कंपनी है जो बिना रेरा निबंधन के ही टाउनशिप बसा रही है। सफॉयर सिटी से लेकर सुविंद्रा सिटी समेत कई ऐसे नाम हैं जिनका रेरा से निबंधन नहीं फिर भी टाउनशिप बसाने को लेकर प्रचार-प्रसार कर रहे।


 

Suggested News