राजद ने अपने कई विधायकों का साफ किया पत्ता, तेजस्वी की नई तरकीब से कई MLA हो गए पैदल

राजद ने अपने कई विधायकों का साफ किया पत्ता, तेजस्वी की नई तरकीब से कई MLA हो गए पैदल

PATNA: बिहार विधानसभा चुनाव  के लिए महागठबंधन में सीट शेयरिंग का ऐलान हो गया है। विधानसभा की 243 सीटों में से 144 पर राजद  70 पर कांग्रेस और 29 सीटों पर लेफ्ट पार्टियां चुनाव लड़ेगी। लेफ्ट पार्टियों में सीपीएम को 4 सीटें, सीपीआई को 6 और सबसे अधिक सीपीआई माले को 19 सीटें दी गई हैं। वीआईपी को आरजेडी को अपने कोटे से सीट देना था, लेकिन सीट शेयरिंग से असंतुष्ट मुकेश सहनी प्रेस कॉन्फ्रेंस से उठकर चले गए। वीआईपी के कार्यकर्ताओं ने टिकट बंटवारे को लेकर हंगामा किया और तेजस्वी यादव मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। वीआईपी 25 सीटों की मांग कर रही थी।

महागठबंधन में सीटों का ऐलान होने के बाद भाकपा माले ने उऩ सभी 19 सीटों के नाम का ऐलान कर दिया जिस पर पार्टी अपना प्रत्याशी उतारेगी।उम्मीदवारों के चयन पर अँतिम मुहर 4 अक्टूबर यानी आज लग जाएगी।माले के खाते में जो सीटें आई हैं उनमें--- तरारी,अगिआवं,आरा,डुमरांव,दरौली,जिरादेई,दरौंदा,बलरामपुर,पालीगंज,फुलवारीशरीफ,काराकाट,अरवल,घोषी,सिकटा,भोरे,वारिसनगर,कल्याणपुर,औराई और दीघा सीट शामिल है।इनमें कई ऐसी सीटें हैं जहां राजद की सीटिंग सीटें हैं लेकिन इस बार पार्टी ने अपने विधायकों का टिकट काट कर वह सीट माले के खाते में जाल दिया है।

RJD के ये विधायक हुए बेटिकट

ऐसी सीटें हैं आरा सदर,पालीगंज, काराकाट,जबकि फुलवारीशरीफ जहां से विधायक रहे श्याम रजक हाल ही में जेडीयू छोड़कर राजद का दामन थामे हैं वह सीट भी माले के खाते में ट्रांसफर हो गया है. ऐसे में श्याम रजक के लिए अब मसौढ़ी सीट का विकल्प दिया जा रहा है।हालांकि वहां से राजद के ही विधायक रेखा देवी हैं। अगर श्याम रजक को मसौढ़ी शिफ्ट किया जाएगा तो राजद की सीटिंग विधायक रेखा देवी चलता कर दी जायेंगी। वहीं आरा सदर के राजद विधायक की सीट भी माले को दे दिया गया है,लिहाजा सीटिंग विधायक नवाज आलम के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं।पालीगंज सीट से राजद विधायक रहे बच्चा यादव हाल ही में जेडीयू में शामिल हो गए .वह सीट राजद ने माले को दे दिया है। अरवल के राजद विधायक रविन्द्र सिंह के लिए मुळ्किलें बढ़ गई है।वह सीट भी राजद ने माले को दे दिया है.लिहाजा रविन्द्र सिंह भी बेटिकट हो गए।

Find Us on Facebook

Trending News