बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू यादव के मास्टरस्ट्रोक से RJD का बढ़ा कद, भाजपा और कांग्रेस की तरह अब राजद भी राष्ट्रीय पार्टी बनने की राह पर

लालू यादव के मास्टरस्ट्रोक से RJD का बढ़ा कद, भाजपा और कांग्रेस की तरह अब राजद भी राष्ट्रीय पार्टी बनने की राह पर

पटना. वर्ष 1996 में लालू यादव ने राष्ट्रीय जनता दल का गठन किया था. लेकिन अब तक राजद की पहचान एक राज्यस्तरीय पार्टी की है. लेकिन लालू यादव के एक मास्टर स्ट्रोक से अब राजद भी देश के राष्ट्रीय दलों की सूची में शामिल होने की ओर बढ़ गई है. पार्टी ने अगर कुछ अहर्ताओं को पूरा कर लिया तो जल्द ही लालू यादव इतिहास रच देंगे. यानी राजद के राष्ट्रीय पार्टी बनने का सपना साकार हो जाएगा. इस कड़ी में गुरुवार को एक बड़ा कदम राजद का केरल में बढ़ेगा जहाँ राजद में केरल की क्षेत्रीय पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) का विलय होगा. 

इस विलय से राजद की उपस्थिति अब केरल विधानसभा में हो जाएगी. एलजेडी के एक मात्र विधायक भी इस विलय के बाद राजद एक विधायक हो जाएंगे. इससे राजद की उपस्थिति देश के तीन राज्यों की विधानसभाओं में हो जाएगा. बिहार और झारखंड में राजद के पहले से विधायक मौजूद हैं. वहीं अब केरल में भी राजद विधायक के तौर पर एलजेडी विधायक की पहचान हो जाएगी. 

दरअसल, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पार्टी के राष्ट्रीय विस्तारीकरण कार्यक्रम के तहत गुरुवार को केरल के कोझिकोड में विलय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। लोकतांत्रिक जनता दल पार्टी के नेता पूर्व सांसद श्रेयम्स कुमार, केरल विधानसभा में पार्टी नेता, पूर्व मंत्री एवं कुथुपरम्बा विधानसभा क्षेत्र से विधायक केपी मोहनन  सहित सभी ज़िलाध्यक्षों के साथ केरल में दल का विधिवत रूप से RJD में विलय करेंगे। श्रेयम्स कुमार पूर्व सांसद समाजवादी नेता एमपी विरेंद्र कुमार के पुत्र हैं और केरली में संचालित एक बड़े मीडिया समूह का स्वामित्व रखते हैं. 

वहीं राष्ट्रीय पार्टी बनने की शर्त के तहत इसी पार्टी को तीन राज्यों के लोकसभा चुनाव में 2 फीसद सीटें जीतने की जरूरत होती है। इसी तरह चार लोकसभा सीटों के अलावा कोई पार्टी लोकसभा में छह फीसदी वोट हासिल करे या विधानसभा चुनावों में कम से कम चार या इससे अधिक राज्यों में छह फीसदी वोट जुटाए। कोई पार्टी चार या इससे अधिक राज्यों में क्षेत्रीय पार्टी के रूप में मान्यता रखे। इन शर्तों में जो पार्टी एक भी शर्त पूरा करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलता है। ऐसे में राजद अब तीन राज्यों की विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज करा लेगी. यह उसके राष्ट्रीय पार्टी बनने की ओर एक बड़ा कदम होगा. हालांकि उसे अन्य प्रकार की अहर्ता पूरी करने के लिए फ़िलहाल इंजतार करना होगा. 

मौजूदा समय में देश में राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी), नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और आम आदमी पार्टी (AAP) हैं. इन छह दलों के अलावा अब राजद के केरल में हुए इस विस्तार से उसके राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने की पहल को मजबूती मिलेगी. 

Suggested News