बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद ने आनंद मोहन और राजपूतों को दिखाया आइना ! भाजपा नेता की तारीफ कर बताया - इनके जैसा “ठाकुर” कोई नहीं

राजद ने आनंद मोहन और राजपूतों को दिखाया आइना ! भाजपा नेता की तारीफ कर बताया - इनके जैसा “ठाकुर” कोई नहीं

पटना. राजद सांसद मनोज झा द्वारा ‘ठाकुर का कुआं’ कविता पाठ करने के बाद से राजपूत बिरादरी उनके खिलाफ तीखी बयानबाजी कर रहा है. राजद विधायक चेतन आनंद ने सबसे पहले मनोज झा के खिलाफ मोर्चा खोला था. लेकिन राजद पूरी ताकत से मनोज झा के साथ खड़ा है. राजद सुप्रीमो लालू यादव हों या उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव वे बार बार कह रहे हैं कि मनोज झा ने कुछ भी गलत नहीं बोला है. ऐसे में अब राजद ने राजपूत बिरादरी को यह संदेश भी दिया है कि ‘ठाकुर’ उपनाम सिर्फ राजपूतों का नहीं होता. अपने दावे को सही साबित करने के लिए राजद ने एक बड़े भाजपा नेता की तारीफ भी की है जो ठाकुर उपनाम वाले हैं. 

राजद ने अपने सोशल मीडिया से एक पोस्ट किया है. इसमें भाजपा नेता और भूमिहार जाति से आने वाले डॉ सीपी ठाकुर की तारीफ की गई है. राजद के ट्विट में लिखा गया है, ‘बिहार के प्रख्यात चिकित्सक है डॉ सीपी ठाकुर! कालाजार उन्मूलन के लिए डॉ “ठाकुर” ने बेहतरीन कार्य किया है। चिकित्सा क्षेत्र में उन जैसा “ठाकुर” कोई नहीं।‘ यानी एक ओर राजपूतों द्वारा बार बार जहाँ यह दावा किया जा रहा है ठाकुर उनका उपनाम है तो दूसरी ओर राजद ने यह बता दिया है कि ठाकुर सिर्फ राजपूत का उपनाम नहीं होता. 

दरअसल, बिहार में ठाकुर उपनाम वाली कई जातियां हैं. राजपूतों के अलावा भूमिहार और नाई जाति के लोग भी ठाकुर उपनाम का इस्तेमाल करते हैं. तेजस्वी यादव ने भी पिछले दिनों बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का जिक्र किया था जो नाई जाति से थे. वहीं अब डॉ सीपी ठाकुर के तारीफ में राजद ने ट्विट किया है. इससे राजद उस भ्रम को भी दूर करने की कोशिश में लगी है कि ठाकुर उपनाम सिर्फ राजपूत का नहीं होता बल्कि अन्य जाति के लोग भी ठाकुर उपनाम का इस्तेमाल करते हैं. सीपी ठाकुर और कर्पूरी ठाकुर का उदहारण देकर राजद ने बताया है कि ठाकुर उपनाम वाले ऐसे लोग भी बिहार में रहे हैं जिनके काम को आज भी लोग याद करते हैं. 

कौन हैं भाजपा के डॉ सीपी ठाकुर : डॉ सीपी ठाकुर बिहार के प्रसिद्ध डॉक्टर हैं. उनके नाम कालाजार उन्मूलन की दिशा में बेहतरीन काम करने का रिकॉर्ड है. इसके लिए उन्हें पद्म पुरुष्कार भी मिला है. भूमिहार जाति से आने वाले सीपी ठाकुर ने बाद में राजनीति में भी हाथ आजमाया. उन्हें भाजपा के टिकट पर पटना से सांसद बनने का अवसर मिला और केंद्र सरकार में मंत्री भी बने. सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर भी मौजूदा समय में भाजपा से राज्यसभा सांसद हैं. 

Suggested News