आरके सिन्हा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात, आईएनएस विक्रांत की सफल लॉन्चिंग के लिए दी बधाई

आरके सिन्हा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात, आईएनएस विक्रांत की सफल लॉन्चिंग के लिए दी बधाई

पटना. भाजपा के संस्थापक सदस्य और पूर्व सांसद आर के सिन्हा ने आज भारत सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। मुलाकात के बाद उन्होंने बताया कि आज दोपहर काफी अरसे के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मिला और पूर्णत: स्वदेशी विमान वाहक युद्ध पोत आईएनएस विक्रांत के सफल लॉन्च के लिए बधाई दी।

आईएनएस विक्रांत भारत का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत है, जिसकी डिजाइन से लेकर निर्माण तक सबकुछ देश में हुआ है। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने 20,000 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया है। इस तरह के बड़े युद्धपोतों के निर्माण के लिए आईएनएस विक्रांत ने भारत को घरेलू क्षमता वाले देशों की एक चुनिंदा लीग में पहुंचा दिया है। 

विमानवाहक पोत को भारत के प्रमुख औद्योगिक घरानों के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई द्वारा आपूर्ति किए गए स्वदेशी उपकरणों और मशीनरी का उपयोग करके बनाया गया है। भारतीय नौसेना के इन-हाउस संगठन, वॉरशिप डिजाइन ब्यूरो द्वारा डिजाइंड और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित, INS विक्रांत का नाम उसके पूर्ववर्ती, भारत के पहले विमानवाहक पोत के नाम पर रखा गया है, जिसने पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


Find Us on Facebook

Trending News