बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू के सियासी नक्शेकदम पर रोहिणी आचार्य,जहां से राजद सुप्रीमों ने की थी राजनीतिक शुरुआत,अब बेटी भी वहीं ठोकेंगी लोकसभा चुनाव में ताल

लालू के सियासी नक्शेकदम पर रोहिणी आचार्य,जहां से राजद सुप्रीमों ने की थी राजनीतिक शुरुआत,अब बेटी भी वहीं ठोकेंगी लोकसभा चुनाव में ताल

पटना- लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद बिहार के सियासी गलियारों में चर्चा थी कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपने परिवार के एक और सदस्य रोहिणी आचार्या का राजनीति में प्रवेश करा सकते हैं. 

सारण सीट पर राजद ने  लालू यादव की पुत्री रोहिणी आचार्य को उम्मीदवार बनाया है. बता दे 29 साल की उम्र में पहली बार 1977 में लालू यादव छपरा सीट से पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. साल  1989 और 2004 में भी इस सीट का प्रतिनिधित्व लालू यादव ने किया था. 

सीबीआई द्वारा चारा घोटाले में दोषी करार होने के बाद लालू यादव लोकसभा से अयोग्य करार कर दिये गए तो  लालू प्रसाद यादव नें अपनी पत्नी राबड़ी देवी को साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उतारा लेकिन वे चुनाव हार गई. 

राजद ने रोहिणी आचार्य को उम्मीदवार बनाया है. लालू प्रसाद यादव ने परिवार के सहारे ही सारण लोकसभा की वैतरणी पार करना चाहती है. सारण लोकसभा सीट कभी राजद की पारंपरिक सीट मानी जाती थी. लालू यादव ने यहां का प्रतिनिधित्व किया . लेकिन पिछले दो चुनावों से सारण में राजीव प्रताप रूड़ी  के प्रतिनिधित्व में भगवा झंडा लहरा रहा है. रूड़ी लालू यादव को सारण में कभी भी परास्त नहीं कर पाए. लेकिन लालू परिवार के सदस्य भगवा को रोकने में नाकाम रहगे.  लालू-राबड़ी की बेटी रोहिणी आचार्य अब सारण से ताल ठोकेंगी. 

सारण लोकसभा सीट से साल 2014 में राबड़ी देवी लड़ीं, लेकिन हार गई. साल 2019 में राजद से लालू के समधि चंद्रिका राय लड़े, वे भी परास्त हुए.  अबइस सीट से लालू की बेटी रोहिणी ताल ठोंकेगीं.

सारण से लालू लड़े, जीते, केंद्रीय मंत्री बने. वहीं पूर्व मंत्री राजीव प्रताप रुडी भी सारण लोकसभा सीट से पुराने खिलाड़ी रहे हैं. रुडी ने साल 1996 और साल 1999 में दो बार सारण  सीट का प्रतिनिधित्व किया. साल 1999 में रुडी को वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी बनाया गया था. मोदी सरकार में भी मंत्री बने. अब लोकसभा चुनाव 2024 में भगवा के सामने लालू की बेटी रोहिणी ताल ठोकने के लिए रण मे उतर गईं हैं.

Suggested News