बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेपी सेनानियों की पेंशन पर हर साल 25 करोड़ रुपये खर्च, और सुविधा बढ़ाने की मांग

जेपी सेनानियों की पेंशन पर हर साल 25 करोड़ रुपये खर्च, और सुविधा बढ़ाने की मांग

PATNA :  जेपी सेनानी सम्मान योजना पर बिहार सरकार हर साल 25 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। 2017-18 तक इस योजना पर 121 करोड़ खर्च किये जा चुके हैं। अभी कुल 2677 जेपी सेनानियों को पेशन दिया जा रहा है। जिसमें 10 हजार रुपये प्राप्त करने वाले 961 सेनानी हैं जब कि पांच हजार पाने वालों की संख्या 1716 है।

यदि किसी जेपी सेनानी का निधन हो जाता है तो उनकी पत्नी को इस योजना का लाभ देने के लिए तैयारी चल रही है। सभी जेपी सेनानियों की पत्नी का फोटो और संबंधित कागजात पहले ही मंगा लिया जाएगा ताकि उन्हें लाभ दिया जा सके। डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को ये बातें कहीं।

RS-25-CRORES-SPENT-EVERY-YEAR-ON-THE-PENSION-OF-JP-FIGHTERS2.jpg

पटना के अधिवेशन भवन में शुक्रवार को जेपी सम्मान योजना से संबंधित अधिकारियों और सदस्यों की बैठक हुई। इस बैठक में जेपी सम्मान सलाहकार पर्षद के अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी, सदस्य और जल संसाधन मंत्री ललन सिंह, गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी मौजूद थे।

जे0पी0 सम्मान योजना से संबंधित सलाहकार पर्षद के अध्यक्ष-सह-उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में अधिवेशन भवन, पटना में पहली बार राज्य के सभी जिलों में नामित त्रि-सदस्यीय समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर सलाहकार पर्षद के सदस्य-सह-मंत्री, जल संसाधन व योजना एवं विकास विभाग श्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, गृह विभाग के प्रधान सचिव श्री आमिर सुबहानी एवं अन्य पदाधिकारीगण भी उपस्थित थे। इसके अलावा हर जिले में नामित त्रिसदस्यीय समिति के सदस्यों ने बी इस बैठक में शिरकत की।

RS-25-CRORES-SPENT-EVERY-YEAR-ON-THE-PENSION-OF-JP-FIGHTERS3.jpg

बैठक में त्रि-सदस्यीय समिति के सदस्यों ने चिकित्सकीय सुविधा से संबंधित प्रक्रियाओं को सरलीकृत करने, राज्य के सभी जिलों में नामित त्रिस्तरीय समिति का पुनर्गठन कर उन्हें सचिवालीय सुविधा प्रदान करने, सरकारी बसों में स्थायी पास देने, यात्रा के दौरान सहयात्री की सुविधा प्रदान करने, पेंशन राशि पर आयकर से छूट, जेपी की जीवनी और उनके आंदोलन को स्कूलू पाठ्यक्रम में जोड़ने की मांग की। डिप्टी सीएम ने इन मांगों पर विचार करने का भरोसा दिलाया।

Suggested News