बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में बालू माफिया ट्रेक्टर छोड़ जुगाड़ तंत्र का ले रहे सहारा, प्रशासन पर मुक दर्शक बनने का आरोप

बांका में बालू माफिया ट्रेक्टर छोड़ जुगाड़  तंत्र का ले रहे सहारा, प्रशासन पर  मुक दर्शक बनने का आरोप

बांका में अवैद्य बालू का खनन  नया रूप में जारी है ,यानी की बालू तस्कर पुलिस को आंख में धूल झोंकने के लिए अवैध खनन का ट्रेंड बदल दिए यूं कहा जाए अवैध खनन हो तो रहा है लेकिन प्रशासन के नजर में बंद है यानी की ट्रैक्टर के द्वारा अवैध खनन बंद है ।बालू तस्कर अवैध खनन का रूप बदल के ट्रैक्टर को छोड़ जुगाड़ गाड़ी  में कर रहे है। ट्रैक्टर द्वारा अवैध खनन का बंद होना ही प्रशासन के नजर में अवैध खनन बांका में बंद है लेकिन बताया जाता है कि ट्रैक्टर से भी ज्यादा अवैध  बालू का खनन  इन  दिनों बालू तस्कर जुगाड़ गाड़ी के द्वारा कर रहे हैं। जुगाड़ गाड़ी से भी मोटी रकम बालू तस्कर कमा रहे। 

बता दे की बांका के अमरपुर थाना अंतर्गत राजापुर बासुदेवपुर भादरिया रामचंद्रपुर तरडीह, किशनपुर,फरीदपुर, मालदा चौक, एवं मादा चक आदि घाटों से बालू माफिया  ट्रेंड बदल कर जुगाड़ गाड़ी से लगातार बालू उठाव कर रहे है। इन क्षेत्रों में लगभग ढाई सौ से 300 जुगाड़ गाड़ी अवैध बालू खनन में लगे हैं जिसे  मैनेज तंत्र के द्वारा मैनेजिंग के लिए डेढ़ सौ रुपया प्रति ट्रिप के हिसाब से पुलिस के नाम पर अवैध वसूली भी किया जाता है।

बता दे की इस अवैध  बालू  के अवैध कारोबार में क्षेत्र के बड़े-बड़े लोगो  की  संलिप्तता बताई जाती है। जानकारी मिली है कि इस अवैध बालू खनन के द्वारा कमाई  हुई मोटी रकम का अंश बड़े-बड़े लोगों और बड़े-बड़े पदाधिकारी के पॉकेट तक पहुंचता है। जिससे  इस कारोबार  से जुड़े लोग  फल फूल रहे है। जिसके चलते प्रशासन भी  कार्रवाई करने से कतराते हैं। बताया जाता है कि इन दोनों  भादरिया पंचायत की एक गांव में बड़े-बड़े  हाईवा,ट्रक  और मिनी हाईवा को बालू  लोड दिया जाता है और खुलेआम वहां से भागलपुर सप्लाई किया जाता है। और सरकार को लाखों के राजस्व का चूना लगाते हैं।

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत कि रिपोर्ट।

Suggested News