बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SBI ग्राहक ध्यान दें: 1 मई से बदलने वाले हैं सेविंग खाते से जुड़े यह नियम, जानिए

SBI ग्राहक ध्यान दें: 1 मई से बदलने वाले हैं सेविंग खाते से जुड़े यह नियम, जानिए

N4N Desk: SBI मई महीने से एसबीआई में सेविंग खाते पर मिलने वाले ब्याज के नियम में बदलाव करेगा. बैंक ने अपने डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बेंचमार्क दर से जोड़ दिया हैं. इस नए फैसले से एक लाख रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ा गया है.

आइए जानें इससे जुड़ी काम की बातें...

>> 1 लाख रुपए तक के बैलेंस पर अब 3.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं 1 लाख से ऊपर के बैंलेस पर ब्याज की दर 3.25 फीसदी होगी. ये नई दर 1 मई 2019 से लागू होगी.

>> 1 लाख से ऊपर के सभी कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट को एसबीआई ने रेपो रेट से लिंक कर दिया है. हाल ही में रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की थी इसी को देखते हुए बैंक ने ये कटौती की है.

>> देश के सबसे बड़े बैंक ने बताया है कि मई से एक लाख रुपये से ज्यादा के सभी सेविंग बैंक डिपॉजिट और शॉर्ट-टर्म लोन आरबीआई के बेंचमार्क रेपो रेट से जोड़े जाएंगे.

>> रेपो रेट अभी 6 फीसदी है. बैंकों को रेपो रेट पर ही आरबीआई कर्ज देता है, जबकि सेविंग बैंक की दरें रेपो रेट से 2.75 फीसदी कम होंगी. वहीं, एक लाख रुपये से ज्यादा के छोटी अवधि के लोन पर रेपो रेट से 2.25 फीसदी अधि‍क ब्याज रखा जाएगा.

>> यह पहला मौका है जब बैंक ने बचत, छोटे लोन और डिपॉजिट रेट को सीधे रेपो रेट के साथ लिंक किया है.


Suggested News