स्कूलों में लगेगा शिक्षकों के परिचय का पोस्टर, छात्रों के साथ अभिभावक भी जान सकेंगे उनकी योग्यता

स्कूलों में लगेगा शिक्षकों के परिचय का पोस्टर, छात्रों के साथ अभिभावक भी जान सकेंगे उनकी योग्यता

कटिहार। बिहार में शिक्षा विभाग की नई पहल की है। जिसके सहारे शिक्षा व्यवस्था बदलने की कोशिश की जा रही है। शिक्षा विभाग के सचिव ने एक पत्र जारी किया है, जिसमें बिहार के सभी विद्यालयों के शिक्षकों की पूरी जानकारी जैसे उनके नाम,उनके द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषय, योग्यता और मोबाइल नंबर के साथ विद्यालय भवन  पर बैनर लगाने की आदेश जारी किया गया है। शिक्षा विभाग का मानना है कि इससे विद्यालय के शिक्षकों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

अब तक 21 विद्यालयों में लगे बैनर

डीईओ ने बताया आदेश के बाद जिले में लगभग 21सौ विद्यालयों में शिक्षा विभाग के आदेश पर इस तरह का बैनर लगाया जा चुका है।  जिला शिक्षा पदाधिकारी इसके पीछे की कारणों पर सवाल के जबाब में कहते हैं की इससे जो भी पदाधिकारी विद्यालय निरीक्षण के लिए जाएंगे वह फोटो के आधार पर फिजिकली उस शिक्षक या शिक्षिका से आमने सामने हो पाएंगे,इसके अलावा अगर कोई छात्र-छात्रा या अभिभावक और विद्यालय समिति से जुड़े लोग शिक्षक-शिक्षका से किसी विषय पर बात करना चाहते हैं उसे भी इससे आसानी होगी।

कटिहार महेश्वरी अकादमी में इस आदेश से जुड़े यह बैनर लगाए जाने पर शिक्षक- शिक्षिकाएं बेहद उत्साहित है, प्रभारी प्रधानाध्यापक तफ्सील अंसारी कहते हैं निश्चित तौर पर उनके स्कूलों में तो नहीं मगर कई विद्यालय से यह शिकायत आम है कि विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं छुट्टी होने तक नहीं रुकते हैं अब इस बैनर के लग जाने के बाद अधिकारियों की निरीक्षण और फिजिकली उपस्थिति के डर से शिक्षक-शिक्षिका विद्यालय शुरू होने से छुट्टी होने तक विद्यालय में बने रहेंगे। इसके अलावा किसी छात्र-छात्रा को अगर विषय वार किसी सब्जेक्ट पर कंसेप्ट क्लियर करना हो तो वह भी उस शिक्षक से मिलकर या बेहद जरूरी होने पर फोन के माध्यम से भी इसका लाभ ले सकेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए इसे एक बेहतर कदम  माना जा रहा है।


Find Us on Facebook

Trending News