बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

20 ओवर में बना दिए 300 से ज्यादा रन, एक ही मैच में टूट गए युवराज सिंह के अर्द्धशतक और रोहित शर्मा के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

20 ओवर में बना दिए 300 से ज्यादा रन, एक ही मैच में टूट गए युवराज सिंह के अर्द्धशतक और रोहित शर्मा के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

DESK : सिर्फ नौ गेंद में 50 रन। विश्वास नहीं होता न, लेकिन यह सच है। टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज हाफ सेंचुरी का नया रिकॉर्ड बन गया है और यह रिकॉर्ड कोई बड़ा खिलाड़ी नहीं बल्कि नेपाल के दीपेंद्र सिंह ने बनाए हैं। इसके साथ ही दीपेंद्र सिंह ने 2007 टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह द्वारा बनाए गए सबसे तेज अर्द्धशतक का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। युवराज ने 12 गेंदों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

एशियन गेम्स में बना रिकार्ड

दरअसल, दीपेंद्र सिंह ने यह विश्व रिकॉर्ड एशियन गेम्स में मंगोलिया के खिलाफ खेलते हुए बनाए हैं। उन्होंने अपनी पारी में कुल 10 गेंदों खेलीं और 8 छक्के की मदद से 52 रन बनाए। युवराज ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर हाफ सेंचुरी जमाई थी। युवराज ने उसी मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगतार 6 छक्के भी जड़े थे।

सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी टूट गया

इस मैच में न सिर्फ तेज हाफ सेंचुरी की रिकॉर्ड भी टूट गया। मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कुशल मल्ला ने सिर्फ 34 गेंद पर ही शतक जड़ दिय। ये टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से डेविड मिलर और रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज था। दोनों ही बल्लेबाजों ने 35 गेंदों पर T20I में शतक लगाने का कारनामा किया था।

बनाए 3 सौ से ज्यादा रन

इतना ही टी-20 की एक पारी में 300 से ज्यादा रन भी नेपाल ने बना डाले। पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 314 बनाए। यह पहली बार है कि किसी टीम ने टी-20 में 300 से ज्यादा रन बनाए। पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम था। अफगान टीम ने 2019 में आयरलैंड के खिलाफ 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 278 रन बनाए थे। वहीं एक इनिंग में सबसे ज्यादा 26 छक्के लगाने का भी नया रिकार्ड बन गया। इस मैच में मंगोलिया की टीम सिर्फ 41 रन बनाकर आउट हो गई।

चीन के हुआंगझोउ में चल रहे एशियन गेम्स मेंस में 18 टीमें पार्टिसिपेट कर रही हैं। टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। एक जून 2023 तक ICC रैंकिंग में एशिया की टॉप-4 नंबर पर रहीं टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिलेगी। इसी डेडलाइन के हिसाब से बाकी टीमों की रैंकिंग और मैच भी तय होंगे।

Suggested News