स्वच्छ भारत मिशन शहरी और अमृत योजना के दूसरे चरण की शुरूआत, PM ने कहा- शहर कूड़ा मुक्त होगा

स्वच्छ भारत मिशन शहरी और अमृत योजना के दूसरे चरण की शुरूआत, PM ने कहा- शहर कूड़ा मुक्त होगा

Desk. स्वच्छ भारत मिशन शहरी और अमृत योजना के दूसरे चरण की शुरूआत हो गयी है. पीएम मोदी ने इसे लॉन्च किया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा मकसद हर शहर को कूड़ा मुक्त करना है. उन्होंने कहा कि देश में हर दिन लाखों टन कूड़ा एकत्र होता है. शहरों में कूड़े के पहाड़ खड़े हो गए हैं. इससे निपटना होगा.

उन्होंने कहा कि इस कूड़े की प्रोसेसिंग की जाएगी और शहरों के आसपास कूड़े के पहाड़ को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि इसके अलावा हमारा मकसद जगह पर जल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है. पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन और शहरी विकास के लिए बनी अमृत योजना का यही मकसद है कि सभी शहर कूड़े से मुक्त रहें और जल की पर्याप्त उपलब्धता रहें. इस मौके पर शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे.

पीएम ने कहा कि दूसरे चरण में हम शहरों में सीवेज और सेफ्टी मैनेजमेंट पर भी काम करेंगे. उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि गंदे नाले जाकर नदियों में न गिरें. इस मौके पर हरदीप पुरी ने स्वच्छ भारत मिशन का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि उन्होंने इसे जनांदोलन में तब्दील कर दिया था. इसीलिए इतनी बड़ी कामयाबी मिली है. हरदीप पुरी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन लाखों टॉयलेट्स बनाने और वेस्ट प्रॉसेसिंग को 70 फीसदी तक लाने की वजह से कामयाब नहीं हुआ है.

यह इसलिए हुआ क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस प्रोजेक्ट को जनांदोलन का स्वरूप दे दिया. पीएमओ ने कहा कि ये दोनों फ्लैगशिप योजनाएं देश के विकास के लिए बेहद अहम हैं. खासतौर पर तेजी से हो रहे शहरीकरण के चलते इनकी अहमियत बढ़ गई है. केंद्र सरकार ने सस्टेनेबल डिवेलपमेंट गोल्स 2030 तय किए हैं. इन्हें हासिल करने में इन दो स्कीमों की अहम भूमिका होगी. 

Find Us on Facebook

Trending News