बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश में छोटे रॉकेट के लांचिंग के लिए इस राज्य में बनेगा दूसरा 'श्रीहरिकोटा', 28 फ़रवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

देश में छोटे रॉकेट के लांचिंग के लिए इस राज्य में बनेगा दूसरा 'श्रीहरिकोटा', 28 फ़रवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

N4N DESK : देश में अब दूसरा हरिकोटा बनाया जायेगा। जिसका प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी 28 फ़रवरी को शिलान्यास करेंगे। जहाँ से छोटे राकेट की लांचिंग की जाएगी। साथ ही यहाँ से प्राइवेट राकेट भी छोड़े जायेंगे। माना जा रहा है की इससे इसरो के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर पर लॉन्चिंग का लोड कम होगा। 

इसका निर्माण तमिलनाडु के कुलसेकरापट्टिनम (Kulsekarapattinam) में कराया जायेगा, जो प्रसिद्ध थुथुकुड़ी जिले में है। पहले इसे तूतीकोरीन कहा जाता था। अपने मोतियों के लिए जाना जाने वाला तूतीकोरीन अब रॉकेट लॉन्च के लिए भी जाना जाएगा। जहाँ से छोटे रॉकेट जैसे ASLV और SSLV छोड़े जाएंगे। 

बताया जा रहा है की इसका निर्माण 2000 एकड़ जमीन पर होगा। जिसका 28 फरवरी 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे। तमिलनाडु राज्य में यह प्रोजेक्ट साइंस और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देगा। श्रीहरिकोटा में दो लॉन्च पैड हैं।

इसके अलावा सभी लॉन्चिंग के लिए अलग से अस्थाई लॉन्च पैड बनाना पड़ता है या फिर दोनों में से किसी का इस्तेमाल करना पड़ता है। बता दें की तूतीकोरीन बंदरगाह भारत के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। यह चेन्नई से करीब 600, तिरुवनंतपुरम से 190 किलोमीटर दूर है।

Suggested News