कैल्शियम भी शरीर के लिए है जरुरी, करें इनका सेवन और रहे बिमारियों से दूर

कैल्शियम भी शरीर के लिए है जरुरी, करें इनका  सेवन और रहे बिमारियों से दूर

DESK : क्या आपके डाइट में कैल्शियम है? यदि नहीं तो हम आपको कैल्शियम के फायदों से रूबरू कराएँगे. हम सब जानते है की कैल्शियम हमारे शरीर के लिए कित्तना महत्वपूर्ण है. यह हड्डियों को मजबूत करता है. साथ ही बच्चों के मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से आपके स्वास्थ्य में कई तरह की समस्यायें पनप सकती हैं. डेयरी और फूड्स कैल्शियम के अच्छे स्रोत है. अगर आप भी कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं, तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. यह शरीर की इम्‍यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है. आंवला में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाए रखने में मददगार होता है.

कीवी

कीवी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. ऐसे में इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है. संतरा में भी कैल्शियम काफी मात्रा में होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है.

ड्राइ फ्रूट्स

मेवा शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है. मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट, तरबूज के बीज में कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, काली मिर्च में भी कैल्शियम  होता है.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसलिए पत्ता गोभी, अरबी के पत्ते, मेथी, मूली के पत्ते, पुदीना, धनिया, ककड़ी, सेम ग्वारफली, गाजर, भिंडी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

दूध से बनी चीजें

दूध तो हर कोई इस्‍तेमाल करता है. यह कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत माना जाता है. इसके अलावा दूध से बने सभी पदार्थ, जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज आदि में भी भरपूर कैल्शि‍यम पाया जाता है.

Find Us on Facebook

Trending News