बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिवानंद ने सीएम नीतीश को दी सलाह,कहा-मुख्यमंत्री जी निगरानी भी करिए नहीं तो आश्वासन का कोई मोल नहीं रहेगा

शिवानंद ने सीएम नीतीश को दी सलाह,कहा-मुख्यमंत्री जी निगरानी भी करिए नहीं तो आश्वासन का कोई मोल नहीं रहेगा

Patna : राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने सीएम नीतीश कुमार जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि बिहार में न राशन कार्ड बन रहा है और न जॉब कार्ड. मुख्यमंत्री जी ने तीस लाख राशन कार्ड बनवाने के लिए 30 मई तक का समय निर्धारित किया था. वह तय सीमा गुजर गई. लेकिन राशन कार्ड नहीं बन पाया. 

शिवानंद तिवारी ने कहा है कि राशन कार्ड बनाने का मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्धारित समय सीमा के उल्लंघन का यह पहला मामला नहीं है. बल्कि विधानसभा से लेकर बाहर तक  सीएम नीतीश कुमार ने अब तक कई बार राशन कार्ड बना देने का समय सीमा निर्धारित किया है, लेकिन सभी समय सीमा ढाक के तीन पात साबित हुए है. आज तक कार्ड बनाने का काम सरकार पूरा नहीं कर पाई है. इसकी वजह से तीस लाख नए लोग अभी तक राशन कार्ड की सुविधा से वंचित हैं

उन्होंने कहा है कि जॉब कार्ड के मामले में भी यही शिकायत सामने आ रही है. प्रवासियों के घर वापसी के बाद जॉब कार्ड बनवाने का दबाव काफी बढ़ा है. लेकिन जॉब कार्ड नहीं बन पा रहा है. जिनके पास पहले से जॉब कार्ड है उनको काम नहीं मिल पा रहा है. 

शिवांदन तिवारी ने कहा है कि बिहार में पहले से ही बेरोजगारी की समस्या अत्यंत गंभीर है. प्रवासियों के आ जाने के बाद यह संकट काफी गंभीर हो गया है. कई जगहों से खबर आ रही है कि मशीन से काम करा कर कार्ड धारियों से दस्तखत करा लिया जाता है. मजदूरी का एक छोटा हिस्सा कमीशन के रूप में उनको दे दिया जाता है. 

उन्होंने कहा कि सरकार का वचन है कि प्रवासियों को यहीं काम देंगे. उनको बाहर जाने की जरूरत नहीं रहेगी. लेकिन जमीन पर कहीं इस दिशा में कहीं भी गंभीर प्रयास दिखाई नहीं दे रहा है. इस आलोक में मुख्यमंत्री जी से अनुरोध होगा की प्रशासन को जो जवाबदेही सौंपते हैं उसकी निगरानी की भी व्यवस्था करें. अन्यथा मुख्यमंत्री के आश्वासन का कोई मोल नहीं रह जाएगा.

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News