बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिफरे शिवानंद तिवारी,नीतीश जी कृपया गांधी जी को अपमानित नहीं करवाइए,अपने भक्तों को मना कीजिए..आप गांधी नहीं हो सकते! हजारों साल बाद एक गांधी पैदा होता है, जदयू ने भी दिया करारा जवाब

बिफरे शिवानंद तिवारी,नीतीश जी कृपया गांधी जी को अपमानित नहीं करवाइए,अपने भक्तों को मना कीजिए..आप गांधी नहीं हो सकते! हजारों साल बाद एक गांधी पैदा होता है, जदयू ने भी दिया करारा जवाब

पटना-  बिहार में राजनीति में अब महात्मा गांधी को लेकर विवाद छिड़ गया है.गांधी को अपमानित किया जा रहा है.... ये कहना है राजद नेता शिवानंद तिवारी का. तिवारी ने गांधी से नीतीश की तुलना करने पर कहा कि नीतीश बहुत बड़े नेता हैं, बिहार के लिए बहुत कुछ किया. इतिहास लिखेगा किसने क्या किया लेकिन गांधी को क्यों अपमानित किया जा रहा है. 

 दरअसल जातीय जनगणना का रिपोर्ट जारी होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश की तुलना महात्मा गांधी से की जा रही है.बता दें कुछ दिनों पहले पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को देश का दूसरा गांधी बताने वाले पोस्टर लगाए गए थे. जेडीयू नेताओं की तरफ से यह पोस्टर लगाया गया था. जेडीयू के नेता छोटू सिंह ने इस पोस्टर को लेकर कहा कि नीतीश कुमार ने समाज सुधार का बड़ा काम किया है,देहज प्रथा से लेकर शराबबंदी तक किया और सीएम नीतीश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चल रहे हैं, इसलिए उनकी तुलना गांधी से की जा रही है. इस पर आरजेडी के कद्दावर नेता शिवानंद तिवारी ने सीएम नीतीश पर हमला बोला है. शिवानंद तिवारी ने कहा कि गांधी से नीतीश की तुलना करने वाले भक्त लोग हैं, इसका ध्यान नीतीश को रखना चाहिए. तिवारी ने लोहिया के कथन को उद्धृत करते हुए कहा कि राम मनोहर लोहिया ने कहा था कि हजारों वर्षों में एक गांधी पैदा होता है, वहीं आइंस्टीन जैसे वैज्ञानिक ने कहा था कि आने वाली पीढ़ियों को जब मालूम होगा कि हाड़ मांस का बना आदमी इसी धरती पर चलता फिरता था तो आश्चर्य करेंगी, विश्वास नहीं करेंगीं.

तिवारी ने कहा कि गांधी से भक्त लोग नीतीश की तुलना करते हैं. शिवानंद तिवारी ने कहा कि वे हाथ जोड़ कर नीतीश से अनुरोध करते हैं, नम्रता पूर्वक निवेदन करते हैं कि कम से कम गांधी को अपमानित नहीं करें. तिवारी ने कहा कि नीतीश बहुत बड़े नेता हैं, बिहार के लिए बहुत कुछ किया. इतिहास लिखेगा किसने क्या किया लेकिन गांधी को क्यों अपमानित किया जा रहा है. 

शिवानंद पर  पलटवार करते हुए जदयू के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि उन्होंने किस संर्दभ में कहा यह तो नहीं कह सकते है, लेकिन तुलना करना भावनात्मक चीज है. तुलना करने वाले लोग नेता के अंदर एक छवि देखते हैं. नीतीश कुमार ने अपने कार्यशैली से एक ऐसी छवि बनाई है जिससे पूरे देश में उनके प्रंशकों की बड़ी संख्या है. नीतीश कुमार ने सामज में सुधार लाने के लिए कई प्रयास किए है. महात्मा गांधी से नीतीश कुमार की तुलना को सही ठहराते हुए अभिषेक झा ने कहा कि, महात्मा गांधी की भूमिका ना सिर्फ देश को आजादी दिलाने में थी बल्कि हिंसा के पाठ को पढ़ाए, सोशल बदलाव लाए देश में. नीतीश कुमार महात्मा गांधी के विचारधारा पर चलते है, सीएम नीतीश और पार्टी महात्मा गांधी के विचारधराओं से प्रेरित है और कहीं ना कहीं कार्यकर्ताओं को महात्मा गांधी की छवि नीतीश कुमार में दिखाई देती है। नीतीश कुमार महात्मा गांधी के अनुयायी हैं, और उनकी छवि को देखते है महात्मा गांधी की. नीतीश कुमार जिस तरह से महात्मा गांधी के विचारधारा को लेकर आगे बढ़ रहे हैं वह सम्मान का विषय है. इसमें उनका कोई अपमान नहीं है.


Suggested News